COVAXIN को लेकर संशय में सरकार, क्या 15 अगस्त को लांच हो पाएगी वैक्सीन ?
COVAXIN को लेकर संशय में सरकार, क्या 15 अगस्त को लांच हो पाएगी वैक्सीन ?
Share:

नई दिल्ली: कोरोना की वैक्सीन COVAXIN, 15 अगस्त को लॉन्च होने के कयास लगाए जा रहे हैं. फार्मास्यूटिकल कंपनी भारत बायोटेक और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) की ओर से इस वैक्सीन को लांच किया जाना है. वैक्सीन को लेकर ICMR का कहना है कि वैक्सीन की प्रीक्लीनिकल स्टडी सफलतापूर्वक संपन्न हो गई है, अब ह्यूमन ट्रायल के चरण 1 और 2 की शुरुआत होनी है.

लेकिन मिनिस्ट्री ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी एक बयान और PIB पर प्रकाशित एक लेख से वैक्सीन की टाइमलाइन से संबंधित लाइन को एडिट किए जाने के बाद सवाल है कि 15 अगस्त तक देश को कोरोना की वैक्सीन मिलने की कितनी संभावना है. दरअसल, कोरोना वैक्सीन को लेकर ICMR और मिनिस्ट्री ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के बीच आपसी तालमेल नहीं दिख रहा है. हालांकि मंत्रालय ने अपनी जारी किए गई प्रेस विज्ञप्ति से वो बयान हटा लिया है, जिससे दोनों के बीच असहमति नज़र आ रही थी.

मिनिस्ट्री ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी ने जारी किए गए बयान में कहा था कि COVAXIN और ZyCov-D के साथ ही दुनिया भर में 140 वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों में से 11 कंपनियों में इंसानों पर ट्रायल चल रहा है, किन्तु इनमें से किसी भी वैक्सीन के 2021 से पहले बड़े स्तर पर इस्तेमाल के लिए तैयार होने की संभावना नहीं है. हालांकि बयान से 'इनमें से कोई भी वैक्सीन 2021 से पहले बड़े पैमाने पर इस्तेमाल के लिए तैयार होने की संभावना नहीं है' बात हटा ली गई है.

कोरोना काल में फिर चमका सोना, चांदी के भी भाव बढे

International Kiss Day को इस तरह बनाए खास

सकारात्मक अंतर्राष्ट्रीय संकेतों से शेयर बाजार में बहार, सेंसेक्स 36 हज़ार के पार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -