International Kiss Day को इस तरह बनाए खास
International Kiss Day को इस तरह बनाए खास
Share:

यह बात तो हम सभी जानते है कि हर साल 6 जुलाई को पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय किस डे मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने के पीछे मंशा प्रेम के इजहार के इस तरीके के बारे में लोगों को समझाना है. साथ ही आप चुंबन के माध्‍यम से अपनी फीलिंग्‍स का इजहार किस ढंग से किया जा सकता है. पब्लिक प्‍लेस पर चुंबन के साथ अभिवादन करना या प्रेम का इजहार करना पश्चिमी देशों में आम है. भारत में इसका किसिंग का चलन फिलहाल न के समान ही है. कुछ देशों में नमस्‍ते करने की जगह हाथ चूमा जाता है, तो कुछ जगहों पर गाल पर चुंबन. हालांकि भारत की संस्‍कृति इसे बेडरूम या निजी स्‍थान के बाहर स्‍वीकार नहीं करती है. लेकिन बॉलीवुड की फिल्‍मों में किसिंग सीन की कोई कमी नहीं है. लगभग हर फिल्‍म में एक चुंबन दृश्‍य जरूर होता है, भले ही हलका ही क्‍यों न हो. खैर चुंबन को सिर्फ यौन क्रिया के एक भाग की दृष्टि से देखेंगे, तो यह गलत होगा. चुंबन कई प्रकार के होते हैं. बच्‍चों, बड़ों, भाई, बहन आदि से प्रेम का इजहार भी आप चुंबन के जरिए कर सकते हैं, बस किस करने का तरीका बदल जाता है. कई बार आप जिस चीज को पाना चाहते हैं, वो मिल जाती है, तो उसे भी किस कर लेते हैं. कुल मिलाकर भावनाओं को व्‍यक्‍त करने की एक प्रक्रिया मात्र है यह चुंबन. अगर आप अपने पार्टनर को किस करने जा रहे हैं तो जरुर सावधानी बरतें, नहीं तो मामला बिगड़ सकता हैं. 

पार्टनर को किस करने से पहले रखें ये ध्यान: अपने पार्टनर को किस करने से पहले आप स्मोक न करें या पहले कोई माउथ फ्रेशनर ले लें. सिगरेट पीने से होठों का रंग काला पड़ जाता है जिनका आपको ख्याल रखना चाहिए. लिप्स की डार्कनेस को कम करने के लिए आप मलाई, गुलाब की पंखुड़ियां और शहद मिलाकर रोजाना सुबह अपने होठों पर लगाएं. कुछ देर बाद जब ये सूख जाए, तब साफ पानी से धो लें. कुछ दिनों तक ऐसा लगातार करने से होठों की रंगत बदली व खिली हुई नजर आएगी.

लवबाइट किस करें: पार्टनर को किस करते वक्त हल्की सी लवबाइट तो ठीक है, लेकिन ऐसा न हो कि आप उनके होठों को च्यू करने लगे. लिप्स सेंसिटिव होते हैं जो आसानी से हर्ट हो सकते हैं. साथ ही किस करते वक्त बैलेंस रखें. किस पैशनेट होना चाहिए. पार्टनर को हर्ट न हो इस बात का ख्याल रखें. 

होठ सॉफ्ट रखने के लिए लगाएं घी: आप चाहे तो ऐसा भी कर सकते हैं कि रोजाना खाना खाते समय गर्म रोटी पर लगे हुए घी की कुछ बूंदें उंगली से लेकर अपने होठों पर लगा लें. ऐसा करने से आपके होठ हमेशा सॉफ्ट बने रहेंगे. इसके अलावा अपने लिप्स के लिए एस.पी.एफ युक्त लिप बाम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. एक और बात आप अपने लिप्स की केयर के लिए नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह लिप्स के कलर को लाइट करने में मदद करता है. इसके लिए आप नींबू के छिलके में चीनी डालकर हल्के-हल्के से लिप्स पर स्क्रब भी कर सकते हैं.

रीवा में बना एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्लांट, 10 जुलाई को होगा लोकार्पण कार्यक्रम

अमेरिका-चीन में बढ़ी तकरार, दोनों देशों ने साउथ चाइना सी में उतारे जंगी जगाज

जम्मू विवि द्वारा 3 प्रोफेसरों को भेजा गया नाराजगी पत्र, जानिए क्या है वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -