इस राज्य की सरकार ने की पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2 प्रतिशत की कटौती
इस राज्य की सरकार ने की पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2 प्रतिशत की कटौती
Share:

जहां ईंधन की कीमतें वर्टिकल में ऐतिहासिक ऊंचाइयों पर पहुंच रही हैं, वहीं राजस्थान सरकार ने पेट्रोल और डीजल दोनों पर मूल्य वर्धित कर (वैट) 2 प्रतिशत घटा दिया है। इसने शुक्रवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की घोषणा की है। गहलोत ने केंद्र सरकार से मूल्यवर्धित कर में कमी का भी आग्रह किया। गहलोत ने ट्वीट किया, "राज्य सरकार ने राजस्थान में लोगों को राहत देने के लिए पेट्रोल और डीजल दोनों पर वैट 2 प्रतिशत घटा दिया है। हम उम्मीद करते हैं कि केंद्र सरकार कटौती की घोषणा करेगी ताकि आम लोगों पर वित्तीय बोझ कम हो।" पिछले तीन दिनों से जयपुर में पेट्रोल 93.94 रुपये प्रति लीटर और डीजल 86.02 रुपये प्रति लीटर बेचा जा रहा है।

मूल्य-वर्धित कर (वैट) एक प्रकार का अप्रत्यक्ष कर है जो किसी उत्पाद पर लगाया जाता है जब भी आपूर्ति श्रृंखला के प्रत्येक चरण में मूल्य जोड़ा जाता है, तो उत्पादन से लेकर बिक्री की दर तक मूल्य से भिन्न घटनाओं के आधार पर राज्य से राज्य में भिन्न होते हैं -आधारित कर। राजस्थान के श्रीगंगानर में, प्रीमियम पेट्रोल की कीमत अब 101 रुपये प्रति लीटर को पार कर गई है, जबकि सामान्य पेट्रोल की कीमत 98.40 रुपये है। दिल्ली में ब्रांडेड पेट्रोल की दर 89.10 रुपये है, जबकि मुंबई में यह 95.61 रुपये है।

इस बीच, प्रमुख शहरों में पेट्रोल की कीमतें भी तेज़ी से बढ़ रही हैं और जल्द ही तेल विपणन कंपनियों ने कीमतों में संशोधन जारी रखते हुए 90 रुपये प्रति लीटर को छूने की संभावना है। नियमित और प्रीमियम ईंधन ग्रेड के बीच प्रमुख अंतर ओकटाइन संख्या है। नियमित ईंधन में ऑक्टेन संख्या कम होती है, जबकि प्रीमियम ईंधन को आमतौर पर 91 ऑक्टेन रेटिंग मिलती है। यह ध्यान दिया जा सकता है कि ओकटाइन संख्या ईंधन के प्रज्वलन की गुणवत्ता का माप है।

'किसानों का नेता नहीं देशद्रोही है योगेंद्र यादव...' सोसाइटी के लोग कर रहे बाहर निकालने की मांग

नागालैंड के मुख्य सचिव तेमजेन टॉय का हुआ निधन

जीएचएडीसी चुनावों में एनपीपी की जीत को लेकर मेघालय के डिप्टी सीएम है आश्वस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -