किसानों को सरकार का बड़ा तोहफा, किया ये ऐलान
किसानों को सरकार का बड़ा तोहफा, किया ये ऐलान
Share:

लखनऊ: यूपी की योगी सरकार ने किसानों को एक बड़ी सौगात दी है. सरकार ने किसानों की लंबे वक़्त से चल रही मांग को देखते हुए एक बार फिर गन्ने की कीमत बढ़ा दी हैं. इस बार गन्ने की कीमतों में 20 रुपये की वृद्धि की गई है. योगी सरकार ने पिछले 7 वर्षों में गन्ने की कीमतों में कुल 55 रुपये की वृद्धि की है. यह वृद्धि 3 बार में की गई है.

उत्तर प्रदेश के गन्ना विकास एवं दुग्ध मंत्री चौधरी लक्ष्मीनारायण ने बताया कि गन्ने के पैदावार की लागत निरंतर बढ़ने के कारण दामों को रिवाइज करने का प्रस्ताव तैयार किया गया था. अब सरकार ने इस प्रस्ताव को मंजूर कर लिया है. अब गन्ना किसानों से गन्ने की खरीद 360 से 375 रुपये की कीमतों में की जाएगी. यूपी में गन्ना किसान लंबे वक़्त से कीमत बढ़ाने की मांग कर रहे थे. पश्चिमी यूपी में गन्ने की कीमतों को लेकर निरंतर धरना प्रदर्शन और आंदोलन चल रहे थे. इसे देखते हुए वर्ष 2017 में योगी सरकार ने सत्ता में आते ही गन्ने के दामों में 10 रुपये की वृद्धि की थी. तत्पश्चात, 2022 में विधानसभा चुनावों से ठीक पहले सरकार ने 25 रुपए भाव बढ़ाए थे. वहीं अब एक बार फिर कीमतें रिवाइज करते हुए 20 रुपये प्रति कुंटल भाव बढ़ाए गए हैं.

प्राप्त खबर के अनुसार, शुक्रवार को ही गन्ना मूल्य निर्धारण संस्तुति समिति की बैठक हुई थी. इस बैठक की अध्यक्षता मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने की थी. इस बैठक में गन्ना किसानों ने पैदावार लागत बढ़ने का मुद्दा उठाया. उन्होंने बताया कि कीमत कम होने के कारण उन्हें लागत मूल्य भी बहुत मुश्किल से मिल पा रहा था. वहीं, चीनी मिल एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने भी अपनी बात रखते हुए कीमत बढ़ाने का विरोध किया था. उस वक़्त मुख्य सचिव ने दोनों पक्षों की बात बिंदुवार लिखकर रख लिया था. भरोसा दिया था कि जल्द ही फैसला होगा. अब इस सिलसिले में सरकार की तरफ से फाइनल आर्डर जारी कर दिए गए हैं. आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, बोर्ड की बैठक में सामने आए बिंदुओं को मंत्रिमंडल के सामने रखा गया, जहां गंभीरता से विचार करने के पश्चात् किसानों की मांग को प्राथमिकता दी गई है. बता दें कि गन्ने की कीमतों को लेकर रालोद व सपा की तरफ से सरकार को निरंतर घेरने का प्रयास किया जा रहा था। 

'पहले मुझे तो न्याय दो, कई महीनों से पीड़ित हूँ..', यात्रा लेकर निकले राहुल गांधी से क्या गुहार लगा रहीं कांग्रेस नेत्री अंगकिता दत्ता ?

भारत और अफगानिस्तान के मैच में टूटा रोमांच का रिकॉर्ड, इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार डाले गए दो सुपर ओवर

'22 जनवरी को देशभर की अदालतों में छुट्टी घोषित की जाए..', CJI चंद्रचूड़ को बार काउंसिल ऑफ़ इंडिया का पत्र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -