सरकार ने उठाया बड़ा कदम, बंद की 3.2 लाख SIM
सरकार ने उठाया बड़ा कदम, बंद की 3.2 लाख SIM
Share:

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने 3.2 लाख SIM कार्ड को ब्लॉक कर दिया है. मंगलवार को यह खबर सरकार ने लोकसभा के चलते दी. लोकसभा में  केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय कुमार मिश्रा ने एक सवाल का जवाब देते हुए बताया कि साइबर स्कैम पर शिकंजा कसने के लिए ये एक्शन लिया है. गृह राज्यमंत्री ने बताया कि कई गैर कानूनी वेबसाइट्स का पता लगा है, जिनका कनेक्शन इनवेस्टमेंट प्रमोट करने एवं अन्य प्रकार के स्कैम से है. गृह राज्यमंत्री ने बताया कि पुलिस ने 3.2 लाख SIM कार्ड एवं 49,000 IMEI की रिपोर्ट की, तत्पश्चात, सरकार ने इस सिम कार्ड को ब्लॉक करने का फैसला लिया. 

मंत्री ने लिखित जवाब में बताया, इंडियन साइबर क्राइम कॉर्डिनेशन सेंटर (14C) के तहत काम करने वाले सिटिजन फाइनेंशियल साइबर फ्रॉड रिपोर्टिंग एवं मैनेजमेंट सिस्टम को लगभग 11.28 लाख कंप्लेंट रिसीव हुई. यह कंप्लेंट साइबर फ्रॉड से संबंधित थी तथा इन्हें वर्ष 2023 में 36 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों ने दर्ज कराई थीं. साइबर क्राइम की रिपोर्ट्स करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल नेशनल साइबर क्राइम (https://cybercrime.gov.in/) उपस्थित है. यहां फाइनेंशियल फ्रॉड, महिलाओं/बच्चों से संबंधित क्राइम एवं अन्य साइबर क्राइम की शिकायत दर्ज कर सकते हैं. 

नेशनल साइबर क्राइम पोर्टल  पर लिस्टेड डिटेल्स के अनुसार, ऑनलाइन वित्तीय धोखाधड़ी को लेकर 1930 पर कॉल करके शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इस नंबर पर कॉल करके आप अपनी डिटेल्स को दे सकते हैं तथा फ्रॉड के बारे में बता सकते हैं. यदि आपका SIM कार्ड या मोबाइल डिवाइस किसी भी प्रकार का साइबर क्राइम की एक्टिविटी में पाया जाता है, तो आपका सिम कार्ड ब्लॉक होने के अतिरिक्त आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है. इतना ही नहीं, यदि आपके नाम से किसी दूसरे ने SIM खरीदी या फिर आपने किसी को SIM Card उपयोग करने को दिया है, तो कंफर्म कर लें कि वह उस नंबर को किस काम में उपयोग करता है. 

'INDIA' गठबंधन को एक और बड़ा झटका, अब ये पार्टी थामेगी BJP का दामन!

अचानक RSS कार्यालय में पहुंचे ज्योतिरादित्य सिंधिया, संघ पदाधिकारियों के साथ चली 40 मिनट की गोपनीय बैठक

मुंबई में INDIA गठबंधन की महारैली, लेकिन ममता-केजरीवाल के शामिल होने पर संशय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -