आज खुलेगा मोदी सरकार का लकी ड्रॉ, डिजीटल ट्रांजिक्शन पर होगी इनाम की बारिश

नईदिल्ली। सरकार द्वारा लोगों को कैशलेस ट्रांजिक्शन के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसके लिए सरकार द्वारा आज से एक नई योजना की शुरूआत हो रही है। सरकार की ओर से यह लोगों के लिए एक तरह से क्रिसमस का तोहफा है। इतना ही नहीं सरकार द्वारा डिजिटल पेमेंट करने पर आगामी 100 दिनों तक 15 हजार लोगों को प्रतिदिन 10 हजार रूपए मिलेंगे। संभवतः ऐसा पहली बार हो रहा है जब सरकार लोगों के लिए लकी ड्राॅ निकालने में लगी है। जी हां, इसे बेहद अहम माना जा रहा है।

इस स्कीम को पहली बार 100 शहरों से प्रारंभ किया जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार लकी ग्राहक योजना और डिजिधन व्यापार योजना के अंतर्गत 100 दिन तक डिजिटल भुगतान पर उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा। वित्तमंत्री अरूण जेटली व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद राजधानी में पहले ड्राॅ को प्रारंभ करेंगे। दरअसल इस योजना के लिए किसी भी तरह से कैशलेस ट्रांजिक्शन करने वालों को शामिल किया जाएगा। चाहे फिर वे रूपे डेबिट कार्ड से ट्रांजिक्शन करें, डेबिट कार्ड से या अन्य तरह से कैशलेस ट्रांजिक्शन करें। उन्हें लाभ मिल सकेगा।

योज़ना पर एक नज़र

दरअसल इस योजना को कैशलेस ट्रांजिक्शन को प्रोत्साहित करने के लिए किया गया है। इतना ही नहीं इस योजना के तहत प्रतिदिन 15 हजार लकी ग्राहकों को 1 हजार रूपए दिए जाऐंगे। इतना ही नहीं उक्त योजना 100 दिन तक चलाई जाएगी। लकी ग्राहकों के ड्राॅ निकाले जा रहे हैं। तो दूसरी ओर करीब 1 लाख रूपए, 10 हजार रूपए व 5 हजार रूपए का पुरस्कार लोगों को मिल सकेगा। 14 अप्रैल को मेगा ड्रा के विजेता लकी ग्राहकों को करीब 1 करोड़ रूपए, 50 लाख रूपए व 25 लाख रूपए का पुरस्कार मिल पाएगा। इसमें पर्सन टू पर्सन पुरस्कार नहीं दिया जाएगा।

डिजिधन व्यापार योजना

सरकार द्वारा प्रारंभ की गई डिजीधन योजना के तरह यूपीआई, यूएसएसडी, आधार कार्ड आदि के माध्यम से पैमेंट लेने वाले कारोबारियों को सरकार की ओर से 50 हजार रूपए, 2500 रूपए का ईनाम दिया जाएगा। इतना ही नहीं इस तरह के इनाम में बिजनेस टू बिजनेस पेंमेंट नहीं दिया जाएगा। आंबेडकर जयंती के दिन निकाले जाने वाले मेगा ड्राॅ में 3 पुरस्कार डिजिधन कारोबारियों को प्रदान किए जाऐंगे। इसे 50 लाख रूपए, 25 लाख रूपए व 12 लाख रूपए का ईनाम भी दिया जाएगा।

PM मोदी आज करेंगे ‘मन की बात’, नोटबंदी पर रखेंगे अपनी बात

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने जमा किए 10.8 करोड़

 

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -