सरकार ने ईएसआईसी बेरोजगारी योजना के मापदंड में ढील दी
सरकार ने ईएसआईसी बेरोजगारी योजना के मापदंड में ढील दी
Share:

भारत सरकार ने बेरोजगारी के दावे को अटल बेमित वक्ती कल्याण योजना के तहत हलफनामे के रूप में प्रस्तुत करने की आवश्यकता के साथ किया, इस प्रकार दावे की प्रक्रिया को सरल बनाया। कर्मचारी राज्य बीमा निगम ने अगस्त में योजना का विस्तार करने का फैसला किया था, 1 जुलाई 2020 से 30 जून, 2021 तक 'अटल बेमिसाल कल्याण योजना' के तहत, दैनिक औसत कमाई का 25% से इस योजना के तहत राहत की दर बढ़ाने के अलावा कोविड-19 महामारी के दौरान बेरोजगार हो गए श्रमिकों को राहत देने के लिए औसत दैनिक कमाई का 50% ही दिया जाने वाला है।

इस योजना के तहत राहत की दर को मौजूदा औसत 25% से दैनिक औसत कमाई के 50% तक बढ़ाने के लिए भी निर्धारित किया गया था और राहत प्रदान करने के लिए 24.03.2020 से 31.12.2020 की अवधि के लिए पात्रता की शर्तों को भी सुचारू किया। श्रम और रोजगार मंत्रालय ने एक बयान में कहा, कोविड-19 महामारी के दौरान बेरोजगार हो गए हैं।

मंत्रालय ने छूट की शर्तों के तहत योजना के लाभार्थी प्रतिक्रियाओं के अपने विश्लेषण में पाया कि शपथ पत्र में दावा प्रस्तुत करने की शर्त दावेदारों को परेशान कर रही है। "लाभार्थियों द्वारा सामना की जा रही कठिनाइयों को देखते हुए, अब यह तय किया गया है कि दावेदार जिसने अटल बेमिसाल कल्याण योजना के तहत दावा ऑनलाइन जमा किया है और आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां जैसे आधार और बैंक विवरण की प्रतियां अपलोड करने की आवश्यकता नहीं है भौतिक दावा, ”मंत्रालय ने कहा- यदि दावे के ऑनलाइन फाइलिंग के समय दस्तावेज़ अपलोड नहीं किए जाते हैं, तो दावेदार आवश्यक दस्तावेजों के साथ विधिवत हस्ताक्षरित दावे का प्रिंट आउट प्रस्तुत कर सकते हैं। शपथ पत्र में दावा प्रस्तुत करने की शर्त के साथ भेज दिया गया है।

कंप्यूटर बाबा को हुई जेल, भड़के दिग्विजय सिंह ने बताया 'बदले की कार्रवाई

सुब्रमण्यम स्वामी बोले- 'हिन्दू राष्ट्रवाद' की विरोधी हैं कमला हैरिस, आत्मनिर्भर बनें मोदी

दिल्ली में शुरू हुई कोरोना की तीसरी लहर, 24 घंटों में हुई इतनी मौतें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -