राजकीय निगमों में कार्यरत कर्मचारियों के लिए सरकार का ऐलान, महंगाई भत्ते में मिलेगा 345 फीसद तक भुगतान
राजकीय निगमों में कार्यरत कर्मचारियों के लिए सरकार का ऐलान, महंगाई भत्ते में मिलेगा 345 फीसद तक भुगतान
Share:

यूपी की योगी सरकार शासकीय कर्मचारियों के लिए कई ऐलान कर रही है. शासकीय कर्मचारीयों की मासिक आय में योगी सरकार ने बढोत्तरी की है. वही अपने नए तोहफ के रूप में राजकीय निगमों में कार्यरत कर्मचारियों के लिए राज्य सरकार ने महंगाई भत्ते का एलान कर दिया है. निगमों में लागू अलग-अलग वेतनमान के हिसाब से कर्मचारियों को 12 से 345 फीसद तक महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा. बढ़े महंगाई भत्ते के लिए सार्वजनिक उद्यम विभाग ने शासनादेश जारी कर दिया है. हालांकि इन भत्तों के लिए सरकार कोई वित्तीय मदद नहीं देगी.

खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2020 में नहीं शामिल हो पाएंगे पीएम मोदी, पीएमओ से आया ये फरमान!

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राज्य सरकार ने निगमों में जनवरी 2016 से पुनरीक्षित वेतन पाने वालों को मूल वेतन का 12 फीसद, जनवरी 2006 से पुनरीक्षित वेतन पाने वालों को 154 फीसद, 1996 के बाद वेतन पुनरीक्षित न होने के बावजूद 2009 में 50 फीसद महंगाई भत्ते को वेतन में परिवर्तित कराने वालों को 295 फीसद और यह परिवर्तन न पाने वालों को 345 फीसद, जबकि इससे पहले के मामलों में 337 फीसद महंगाई भत्ता दिए जाने का आदेश जारी किया है.यह भत्ता केवल उन्हीं निगमों में दिया जाएगा, जहां निगम इसका खर्च उठाने में सक्षम होंगे.

सीएम योगी का बड़ा एलान, कहा- कर्मचारियों को मिलेगा 12 से 345 फीसद तक...

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जिन निगमों को बंद करने का निर्णय लिया गया है, वहां बढ़ी दर से इसका भुगतान नहीं किया जाएगा. बढ़ी दर का भत्ता उन्हीं निगमों को मिलेगा, जहां ईपीएफ, पेंशन अंशदान या आयकर लंबित नहीं होगा. इन शर्तों के तहत निगमों की वित्तीय क्षमता के आंकलन के लिए निगमों के बोर्ड से अनुमोदित प्रस्ताव मांगा गया है. सार्वजनिक उद्यम विभाग की समिति इन प्रस्तावों और चार्टर्ड एकाउंटेंट द्वारा ऑडिट की हुई बैलेंस शीट में नकद लाभ की स्थिति के आधार पर भत्ते के भुगतान का निर्णय करेगी.प्रदेश के राजकीय निगमों के लिए महंगाई भत्ते के ऐलान के बाद कर्मचारियों व शिक्षकों ने वेतन समिति की संस्तुतियां भी इसी महीने लागू करने की मांग की है. कर्मचारी शिक्षक संयुक्त मोर्चा के अध्यक्ष वीपी मिश्र ने बताया कि पिछले दिनों मुख्य सचिव स्तर पर हुई बैठक के बाद शासन ने अब भत्तों पर निर्णय लेना शुरू कर दिया है.मोर्चा ने कर्मचारियों व शिक्षकों की अन्य समस्याओं के भी समाधान की मांग की है.

40 रोहिंग्या को बांग्‍लादेश में आतंकी ट्रेनिंग दे रहा पाक, भारत पर हमले के लिए विदेश से आ रही फंडिंग

CAA Delhi Protest : जामा मस्जिद क्षेत्र में लोगों ने निकाला मार्च, जाने पूरी रिपोर्ट

गिरिराज सिंह का ट्वीट, कहा - जिस कश्मीर को कट्टरपंथियों से बचाने के लिए हजारों सपूतों ने जान दी, आज....

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -