खुशखबरी! इन कर्मचारियों का बढ़ा DA, जानिए कितनी बढ़ेगी सैलरी?
खुशखबरी! इन कर्मचारियों का बढ़ा DA, जानिए कितनी बढ़ेगी सैलरी?
Share:

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने कुछ कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में बड़ी वृद्धि की घोषणा की है. महंगाई भत्ते में ये वृद्धि 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होगी. इन कर्मचारियों (Employees) के महंगाई भत्ते में 15 प्रतिशत से लेकर 18 प्रतिशत तक की वृद्धि की गई है, जिससे इनके वेतन में बड़ी बढ़ोतरी (Salary Hike) हो सकती है. हालांकि इसका लाभ उन कर्मचारियों को प्राप्त होगा, जो 5वें और 6वें वेतन आयोग (6th Pay Commission) के तहत वेतन प्राप्त होता है. 

वित्त मंत्रालय के बयान के अनुसार, इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा 6वें वेतन आयोग (6th Pay Commission) और 5वें वेतन आयोग (5th Pay Commission) के तहत किया गया है. 16 नवंबर को जारी ऑफिस मेमोरेडम में कहा गया है कि डिपॉर्टमेंट ऑफ पब्लिक इंटरप्राइसजेज के कर्मचारियों के DA में वृद्धि हुई है. प्राप्त एक रिपोर्ट के अनुसार, ऑफिस मेमोरेडम में कहा गया है कि छठे वेतन आयोग के पूर्व संशोधित वेतनमान या ग्रेड वेतन पाने वाले पब्लिक सेक्‍टर इंटरप्राइजेज के कर्मचारियों के लिए मौजूदा महंगाई भत्ता 212 प्रतिशत से बढ़ाकर 230 प्रतिशत कर दिया है, जिसका मतलब है कि कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 18 प्रतिशत की वृद्धि की गई है. यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होगी. 18 प्रतिशत DA बढ़ोतरी से कर्मचारियों की सैलरी में 7 हजार रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है.

मेमोरेडम में बताया गया है कि CDA पैटर्न पे स्‍केल पर 5वें वेतन आयोग के तहत CPSEs कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि की गई है. इन कर्मचारियों को दो पार्ट में बांटा गया है. पहले वे कर्मचारी, जिन्‍होंने 50 प्रतिशत DA मर्जर का लाभ नहीं लिया है. उनके महंगाई भत्ते को 462 प्रतिशत से बढ़ाकर 477 प्रतिशत कर दिया गया है. दूसरी कैटेगरी के तहत 50 प्रतिशत DA मर्जर का लाभ लेने वाले कर्मचारियों का DA 412 प्रतिशत से बढ़ाकर 427 प्रतिशत कर दिया गया है. 

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट विश्वसनीय नहीं, आपके पास अडानी के खिलाफ क्या सबूत ? वकील प्रशांत भूषण से CJI चंद्रचूड़ का सवाल

पाकिस्तान की एक और नापाक हरकत! तोड़ी पौराणिक शारदा पीठ की दीवार, हिंगलाज माता के मंदिर को भी किया ध्वस्त

राजस्थान में 11 बजे तक 25 प्रतिशत हुआ मतदान, इस जिले में डाले गए सबसे ज्यादा वोट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -