पाकिस्तान की एक और नापाक हरकत! तोड़ी पौराणिक शारदा पीठ की दीवार, हिंगलाज माता के मंदिर को भी किया ध्वस्त
पाकिस्तान की एक और नापाक हरकत! तोड़ी पौराणिक शारदा पीठ की दीवार, हिंगलाज माता के मंदिर को भी किया ध्वस्त
Share:

पाकिस्तान में निरंतर एक के पश्चात् एक हिन्दू मंदिरों को निशाना बनाया जा रहा है। पाकिस्तानी सेना ने Pok स्थित पौराणिक धर्मस्थल शारदा पीठ की जमीन पर वहाँ कॉफी हाउस बनाकर जबरन कब्जा कर लिया है। वहीं कट्टरपंथी मुस्लिमों की भीड़ हिंगलाज माता मंदिर को भी हानि पहुंचाई गई है। दरअसल, थारपारकर जिले के अफसरों ने पाकिस्तान के सिंध प्रांत के मीठी शहर में स्थित इस मंदिर को तोड़ने के लिए एक अदालती आदेश का हवाला दिया। कहा जा रहा है कि इसे ध्वस्त करने में पाकिस्तान का पूरा प्रशासन सम्मिलित रहा। जबकि यह मंदिर यूनेस्को (UNESCO) की संरक्षण लिस्ट में आता है। 

हालाँकि, पाकिस्तान में हिन्दू मंदिरों को तोड़ना या हिंदुओं पर हमले की यह पहली घटना नहीं है मगर इस बार अदालत के आदेश का सहारा लेकर जिस प्रकार से हिंगलाज माता मंदिर को ध्वस्त किया गया है। यह गंभीर मानवाधिकार उल्लंघनों की श्रृंखला में एक और डराने वाली घटना है। प्राप्त एक रिपोर्ट के मुताबिक, एलओसी के पास हिंदुओं के जिस धार्मिक स्थल शारदा पीठ मंदिर को तोड़ा गया। उसे सर्वोच्च न्यायालय की तरफ से सुरक्षा के आदेश के बावजूद तोड़ा गया। दरअसल, यहाँ पाकिस्तानी सेना द्वारा मंदिर के लगभग एक कॉफी हाऊस बनाया जा रहा है, जिसका उद्घाटन इसी वर्ष नवंबर में होना है। ऐसे में यहाँ पाकिस्तानी सेना ने शारदा पीठ की जमीन पर जबरन कब्जा कर लिया है। हालाँकि, यहाँ के स्थानीय लोगों ने पाकिस्तानी सेना की इस तानाशाही के खिलाफ विरोध भी किया तथा कब्जा हटाने पर भी जोर दिया, मगर वे नहीं माने और उन्होंने स्थानीय सीविल सोसाइटी के सदस्यों को ही उल्टा प्रताड़ित करना आरम्भ कर दिया।

बता दें कि पाकिस्तान में रहने वाले हिंदुओं को निरंतर चुनौतियों का सामना करना पड़ा है, जिसमें टार्गेट करके हिंसा, हत्या एवं उनकी जमीनों को कब्जा तक सम्मिलित है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यूनेस्को साइट होने के बाद भी जब शारदा पीठ ध्वस्त होने से नहीं बच पाया तो यह विश्व के लिए चिंता का विषय है। इससे पहले जुलाई में भी पाकिस्तान में एक मंदिर को तोड़ दिया गया था। तब कराची में मरीमाता का मंदिर जमींदोज कर दिया गया था। इस मंदिर को तब ध्वस्त किया गया था जब पूरे क्षेत्र में लाइट नहीं थी। बाहरी दीवार एवं गेट को छोड़कर अंदर का पूरा ढाँचा ही ढहा  दिया गया था। आपको बता दें पाकिस्तान में मंदिरों का यह विध्वंस धरोहरों के अंतरराष्ट्रीय संरक्षण के प्रयासों का खंडन करता है तथा क्षेत्र में सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत की रक्षा के बारे में सवाल उठाता है। ये घटनाएँ पाकिस्तान जैसे देश में हिंदुओं पर निरंतर हो रहे उत्पीड़न को उजागर करती हैं।

संजय राउत ने ऐसा क्या कह दिया, जो आगबबूला हो गया इजराइल ! भारत सरकार को लिखा कड़ा पत्र

ऐसा क्या हुआ कि भरी महफ़िल में रो पड़ीं करिश्मा कपूर, वायरल हुआ VIDEO

डीके शिवकुमार पर आय से अधिक संपत्ति का आरोप, CBI कर रही थी जांच, कांग्रेस सरकार ने वापस ले लिया केस !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -