इस दिवाली सोने-चांदी की मांग में आई कमी, दामों में भी आई भारी गिरावट
इस दिवाली सोने-चांदी की मांग में आई कमी, दामों में भी आई भारी गिरावट
Share:

मुंबई: दिवाली पर अक्सर मांग को देखते हुए सोने-चांदी के दामों में उछाल आता है, लेकिन इस बार कुछ उल्टा हो गया है.  इस बार दिवाली से एक दिन पहले आज सोने के भाव में भारी गिरावट दर्ज की गई. सोने के रेट में पिछले कुछ दिनों से तेजी चल रही थी. किन्तु आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 80 रुपए गिरकर 32610 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया. वहीं चांदी की कीमतों में भी गिरावट देखी गई. चांदी का भाव मंगलवार को 240 रुपए गिरकर 39,300 रुपए हो गया.

आज ही कर लें बैंक से सम्बंधित काम, अगले पांच दिन रहेगा अवकाश

ज्वेलर्स के मुताबिक धनतेरस का दूसरा दिन होने के कारण सोने की मांग में कमी रही, इस कारण कीमतों में भी गिरावट आई. इसके अलावा कमजोर वैश्विक संकेतों के कारण भी सोने में कमज़ोरी आई. चांदी में सिक्का निमार्ताओं और इंडस्ट्री की कम मांग के कारण कीमतें गिरी. गौरतलब है कि धनतेरस के दिन सोना, चांदी खरीदना अच्छा माना जाता है. इस त्यौहार को ज्यादातर उत्तर और पश्चिम भारत में मनाया जाता है. 

निवेश करने से पहले ​अपने ​परिजनों को भी दें जानकारी

भारतीय बाजार के उलट वैश्विक स्तर पर सिंगापुर में सोने का भाव 0.15 फीसदी गिरकर 1229.30 डॉलर प्रति आउंस पर पहुंच गया. पिछले 2 दिन में सोने के भाव में 60 रुपए की तेजी आई थी. दिल्ली के सर्राफा बाजार में 99.9 प्रतिशत और 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाला सोना 80-80 रुपए गिरकर क्रमश: 32,610 रुपए और 32,460 रुपए प्रति 10 ग्राम हो चुके हैं, हालांकि गिन्नी का दाम स्थिर रहा, आज आठ ग्राम वाली गिन्नी में 24,900 रुपए की कीमत पर कारोबार कर रही थी. 

मार्केट अपडेट:-

गिरावट के साथ बंद हुआ सेंसेक्स आज हरे निशान पर खुला

शॉपिंग करते समय क्रेडिट कार्ड का रखें ध्यान, बढ़ेगा बोझ

पीपीएफ अकाउंट से मिल सकते हैं अनेक फायदे, इस तरह खोलें अपना खाता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -