शॉपिंग करते समय क्रेडिट कार्ड का रखें ध्यान, बढ़ेगा बोझ

नई दिल्ली: भारत में लोगों द्वारा आॅनलाइन शॉपिंग करने के लिए क्रेडिट कार्ड का ज्यादा उपयोग किया जाता है और वर्तमान समय में शॉपिंग करने के लिए अधिकांशत: क्रेडिट कार्ड का यूज किया जाने लगा है। हाल में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की एक स्टडी के अनुसार पता चला है कि भारत में क्रेडिट कार्ड यूजर्स की संख्या में बहुत ज्यादा इजाफा हो रहा है। यहां बता दें कि नवंबर 2016 में नोटबंदी के बाद से भारत में क्रेडिट कार्ड यूजर्स बढ़े हैं। 

अमेजन करेगा बिग बाजार में हिस्सेदारी, 2500 करोड़ में होगी डील

दरअसल बैंकों द्वारा दिए जाने वाले क्रेडिट कार्डों का उपयोग लोग अपनी निजी शॉपिंग करने के लिए करते हैं और इसकेे लिए उन्हें बैंक को रूपए एक तय समय सीमा में लौटाने भी पड़ते हैं। वर्तमान में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कई मामलों में फायदेमंद हो रहा है। इसके साथ ही अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आप अपनी जरूरत की चीजों को बिना इंतजार किए खरीद सकते हैं। जिससे आपकी जो जरूरत की चीजें हैं वे आपको जल्दी से प्राप्त भी हो जाती हैं। 

आज फिर गिरावट के साथ खुला सेंसेक्स, निफ़्टी भी रहा कमज़ोर

गौरतलब है कि क्रेडिट कार्ड का प्रयोग बड़ा है और इसके उपयोगकर्ताओं की संख्या में भी इजाफा हुआ है। वहीं कई बार आपके द्वारा क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हुए ज्यादा ही शॉपिंग कर ली जाती है। यहां हम आपको बता दें कि क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल में कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे आपको क्रेडिट कार्ड के उपयोग में सहायता मिलेगी। अगर आप क्रेडिट कार्ड होल्डर हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि कार्ड के सारे ड्यूज समय पर चुका दिए जाएं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप कर्ज के बोझ में दब जाएंगे। क्रेडिट कार्ड होल्डर के लिए यह याद रखना जरूरी है कि आप क्रेडिट लिमिट से ज्यादा कभी खर्च ना करें। हमेशा अपने खर्च क्रेडिट कार्ड लिमिट के 30 फीसद से कम रखें। अगर आप क्रेडिट कार्ड होल्डर हैं तो आपको क्रेडिट स्कोर की जानकारी होगी। बैंकों से लोन लेने और नया क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने के लिए क्रेडिट स्कोर का सही होना जरूरी है।


खबरें और भी 

पीपीएफ अकाउंट से मिल सकते हैं अनेक फायदे, इस तरह खोलें अपना खाता

धनतेरस के दिन भी सुस्त रहा भारतीय बाजार, गिरावट के साथ बंद हुए सेंसेक्स और निफ़्टी

भाजपा को मिला चुनाव से पहले 144 करोड़ रूपए का चंदा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -