पीपीएफ अकाउंट से मिल सकते हैं अनेक फायदे, इस तरह खोलें अपना खाता

नई दिल्ली: पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) को निवेश के सबसे अच्छे विकल्पों में से माना जाता है. पीपीएफ में निवेश से ना सिर्फ टैक्स बेनेफिट्स मिलते हैं बल्कि यह एक सुरक्षित भविष्य की नींव भी रखता है. पीपीएफ में निवेश, ब्याज दर और मैच्योरिटी पर मिली रकम पर टैक्स नहीं लगता है. पीपीएफ अकाउंट खोलने के लिए पहले आपको बैंक या पोस्ट ऑफिस जाना होता था, लेकिन आप यह काम ऑनलाइन भी कर सकते हैं. हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिससे आप ऑनलाइन पीपीएफ खाता खुलवा सकते हैं.

धनतेरस के दिन भी सुस्त रहा भारतीय बाजार, गिरावट के साथ बंद हुए सेंसेक्स और निफ़्टी

ऑनलाइन पीपीएफ अकाउंट खोलने के लिए उस बैंक में आपका सेविंग अकाउंट होना अनिवार्य है, साथ ही आपके पास नेट बैंकिंग की सुविधा होना भी अनिवार्य है. सबसे पहले आप नेट बैंकिंग पोर्टल पर जाकर पीपीएफ अकाउंट ओपनिंग का ऑप्शन चुनें, इसके बाद आपको उस बैंक अकाउंट को चुनना होगा, जहां से आप पीपीएफ में योगदान करना चाहते हैं. यह करने के बाद आपको अपनी निजी जानकारी जैसे नाम, बैंक अकाउंट आदि जमा करनी होगी.

भाजपा को मिला चुनाव से पहले 144 करोड़ रूपए का चंदा

यहां ये बात ध्यान रखने योग्य है कि इस अकाउंट के लिए दी जा रही जानकारियां आपके बैंक अकाउंट से मैच होनी चाहिए. अगर आपकी बैंक में दी गई जानकारियां और पीपीएफ अकाउंट की जानकारियां अलग-अलग है तो आपको मुश्किलें आ सकती हैं. पीपीएफ अकाउंट खोलते वक्त आपको खाते में कम से कम 500 रुपये जमा करवाने होते हैं. पीपीएफ अकाउंट में आप एक साल में कम से कम 500 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं. 

मार्केट अपडेट:-

अमेजन करेगा बिग बाजार में हिस्सेदारी, 2500 करोड़ में होगी डील

आज फिर गिरावट के साथ खुला सेंसेक्स, निफ़्टी भी रहा कमज़ोर

धनतेरस पर सोना खरीदने से पहले हो जाएं सावधान, ज्वेलर्स लगा सकते हैं आपको चूना

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -