लिथियम के बाद अब भारत में मिला 'सोने का भंडार'
लिथियम के बाद अब भारत में मिला 'सोने का भंडार'
Share:

भुवनेश्वर: भारत के लिए एक और बड़ी खबर सामने आ रही है। देश के 3 जिलों में सोने का भंडार मिला है। प्राप्त एक रिपोर्ट के अनुसार, जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (GSI) ने अपने सर्वे में पाया है कि ओडिशा के 3 जिलों में सोने का भंडार पाया गया है। ओडिशा के खनन मंत्री प्रफुल्ल मलिक ने खबर दी है कि यह भंडार देवगढ़, क्योंझर एवं मयूरभंज जिले में पाया गया है।

विधानसभा में विधायक सुधीर कुमार सामल के सवाल पर मंत्री प्रफुल्ल मलिक ने लिखित जवाब देते हुए बताया कि भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण एवं राज्य के खनन और भूविज्ञान निदेशालय ने अपने सर्वेक्षण में यह पाया है कि देवगढ़ (Deogarh), क्योंझर (Keonjhar) एवं मयूरभंज के जिले में सोने का भंडार प्राप्त हुआ है।

गौरतलब है कि यह सोने का भंडार मयूरभंज के 4 जगहों, देवगढ़ के एक स्थान पर और क्योंझर के 4 स्थान पर पाया गया है। इसमें मयूरभंज जिले का सुरियागुडा, रुआंसिला,धुशूरा पहाड़ी एवं जोशीपुरा क्षेत्र सम्मिलित है। देवगढ़ के अदास एवं क्योंझर का दिमिरिमुंडा, कुशकला, गोटीपुर और गोपुर में यह भंडार प्राप्त हुआ है। इसके साथ ही प्रफुल्ल मलिक ने अपने जवाब में यह भी बताया कि इन क्षेत्रों में वर्ष 1970 एवं 1980 में GSI का सर्वे करवाया गया था, मगर उसका नतीजा जारी नहीं किया गया था। लेकिन बीते 2 वर्षों से GSI इन तीन जिलों के अंदर निरंतर सर्वे कर रही था। तत्पश्चात, यह पता चला कि इन स्थानों पर सोने का भंडार है। फिलहाल यह अभी तक स्पष्ट नहीं हुआ है कि इन तीनों जिले में मिला सोने का भंडार कितना बड़ा है तथा इसमें कितनी मात्रा में सोना उपस्थित है।

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच आज होगा घमासान मैच

मार्च के पहले दिन ही आम जनता की जेब पर पड़ा प्रभाव, महंगे हो गए LPG के दाम

'...धर्म के लोग पानी न पिएं', अन्नपूर्णा धाम मंदिर में लगे विवादास्पद पोस्टर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -