इस विधि-विधान से पूजा करने पर भगवान् शिव होते है जल्दी प्रसन्न
इस विधि-विधान से पूजा करने पर भगवान् शिव होते है जल्दी प्रसन्न
Share:

भगवान् शिव के कई नाम है, इन्ही नामो में से एक नाम उनका भोलेनाथ भी है, भगवान् शिव के इस नाम के पीछे एक कहानी है. आइये जानते है, शास्त्रों के अनुसार भस्मासुर नाम का एक दानव भगवान् शिव को प्रसन्न कर उनसे वरदान प्राप्ति के उद्देश से उनकी तपस्या कर रहा था. भस्मासुर की तपस्या से प्रसन्न होकर भगवान् शिव उसके समक्ष प्रकट हुए और कहा ! हे वत्स में तुम्हारी तपस्या से बहुत प्रसन्न हूँ मांगो क्या वर माँगना चाहते हो. तब भस्मासुर ने भगवान् शिव से अपनी इच्छा जाहिर की और कहा की प्रभु मुझे ऐसा वर दीजिये जिससे की अगर में किसी के सिर पर हाँथ रख दूँ तो वह वहीँ भस्म हो जाए और भगवान् भोलेनाथ ने बिना कुछ सोचे समझे उसकी यह इच्छा पूर्ण की, फिर क्या था भस्मासुर भगवान् शिव को ही भस्म करने के उद्देश से उनके पीछे भागा और भगवान् शंकर को भस्मासुर से बचने के लिए भगवान् विष्णु का सहारा लेना पड़ा.

इस कहानी के माध्यम से हमें इस बात का पता चलता है की भगवान् शिव बहुत भोले है और अपने भक्तों की सभी कामना जल्द ही पूरी करते है यदि आप भी भगवान् शिव की पूजा विधि विधान से करते है तो ये आपकी भी सभी इच्छा जल्द ही पूर्ण करेंगे और आपको भी मनोवांछित फल प्रदान करेंगे. आइये जानते है भगवान् शिव की पूजा किस प्रकार करने से करेंगे की कौन सा शुभ फल प्राप्त होगा?

भगवान् शिव की पूजा उनके ध्यान से शुरू होती है सर्वप्रथम मन में भगवान् शिव का ध्यान करके अपने दोनों हाथ जोड़कर भगवान् शिव को प्रणाम करे. तत्पश्चात शिव प्रतिमा या शिवलिंग पर तांबे के पात्र में जल भरकर उनका जलाभिषेक करें इस दौरान अपने मुख से ॐ नमः शिवाय का जाप करते रहें.

इसके बाद भगवान् शिव को गाय के दूध एवं दही से स्नान कराएँ इसके तुरंत बाद  घी, शहद और शक्कर को शिवलिंग पर लगायें.ये सब करने के बाद भगवान् शिव का पुनः जलाभिषेक करें. अब भोलेनाथ को वस्त्र पहनाएं और जनेऊ धारण करवाएं फिर चन्दन पावडर आदि सुगन्धित चीजे उन्हें अर्पण करें.फिर अक्षत, फूल, बेलपत्र ये सभी भगवान् शिव को अर्पण करें तथा इनके समक्ष दीप जलाकर भगवान् शिव की आरती करें फिर इनकी परिक्रमा करें. अंत में इनसे अपनी भूल की क्षमा मांगने के बाद अपनी कामना इनके आगे प्रकट करें.

 

किचन में खाना खाने की आदत है तो जल्दी से इसे त्यागे वरना....

जानें घर में कांटेदार पौधों का होना शुभ फल देता है या अशुभ

उबालते समय दूध अगर बह जाये तो समझ लें की....

अगर आपके भी घर में तोता है तो समझ लें की....

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -