नहीं हो रही अमेरिका में सेना भर्ती, कैसे रोकेगा चीन और रूस की बाधा
नहीं हो रही अमेरिका में सेना भर्ती, कैसे रोकेगा चीन और रूस की बाधा
Share:

वॉशिंगटन : एक तरफ रूस और चीन अमेरिका के लिए बड़ी चुनौती बने हुए हैं, वहीं दूसरी तरफ अमेरिका अपनी सेना भर्ती का काम इस बार पूरा नहीं कर पाई, यानी अमेरिका की सेना भर्ती की प्रक्रिया का लक्ष्य इस बार पूरा नहीं हो पाया. देखा जा रहा है ऐसा 13 साल में पहली बार हो रहा है. ऐसे में अमेरिका अपनी सेना के साथ आगे कैसे बढ़ेगा और रूस, चीन जैसे देशों से भिड़ेगा अगर सेना ही नहीं होगा. इसके अलावा एक अमेरिका का एक और दुश्मन बना बैठा है जो सभी को हैरान कर रहा है. 

हिन्दू सरनेम नहीं लगा तो वैज्ञानिक के साथ गरबा में हुआ भेदभाव

अमेरिका में सेना भर्ती ना होने के कुछ कारण भी हैं, जिनमे से एक कारण है मोटापे का जो दुनियाभर में फ़ैल रहा है. जानकारी के लिए बता दें, दुनियाभर में बीते साल 2.2 अरब लोग ओवरवेट थे. इससे पहले भी साल 2005 में अमेरिका में भर्ती प्रक्रिया का लक्ष्य पूरा नहीं हो पाया था. सेना में भर्ती होने के लिए वजन का सही होना जरुरी है लेकिन काउंसिल फॉर स्ट्रांग अमेरिका की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि  अमेरिकी युवकों का वजन इतना अधिक है कि वह सेना में भर्ती होने के योग्य नहीं रहे. इसी के कारण अमेरिका में चिंता बनी हुई है. 

वैज्ञानिकों ने विकसित किया समय को कैद करने वाला कैमरा

खबरों के अनुसार, गुज़रे महीने सेना ने इस बात की जानकारी दे दी थी कि इसी तरह रहा तो सेना का 76,500 नई भर्ती का लक्ष्य पूरा नहीं हो पायेगा. इस पर केवल 70 हज़ार भर्ती ही पूरी हो पायेगी. मोटापे के प्रमुख कारण के विषय में अमेरिकी रक्षा विभाग ने कहा है कि 17 से 24 आयु वर्ग के 71 फीसदी युवा सेना में भर्ती नहीं हो पा रहे हैं कोयंकी उनका मुख कारण मोटापा है और बाकी कारण ड्रग्स और कम शिक्षा के कारण भी सेना में भर्ती नहीं मिल रही है. 

खबरें और भी...

पाकिस्तान में ऑटो ड्राइवर के खाते में हुआ 300 करोड़ का लेनदेन

पाकिस्तान हाईकोर्ट जज ने ISI के खिलाफ की तीखी टिप्पणी पद से हुए बर्खास्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -