गोवा सरकार जंगली जानवरों के लिए बनाएगी 100 नए जलाशय: CM प्रमोद सावंत

पणजी: गोवा सरकार ने आज यानी शनिवार को यह घोषणा कर दी है कि वह राज्य के जंगलों में जंगली जानवरों के लिए 100 नए जलाशयों का निर्माण करेगी, जिससे जानवरों और इंसानों के बीच टकराव कम किया जा सके। आज विश्व पर्यावरण दिवस है और इस मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने एक वीडियो मैसेज शेयर किया है। इस संदेश के जरिए उन्होंने कहा कि राज्य का वन विभाग जंगलों में 5 लाख फलों के पेड़ भी लगाएगी।

इसी के साथ उन्होंने यह भी कहा है कि ''जंगलों की समृद्ध जैवविविधता के बारे में लोगों को जानकारी देने के लिए नेचर गाइड के रूप में 250 युवाओं को ट्रेनिंग दी गई है। कुल 50 ‘वैद्य मित्र’ हैं, जिन्होंने हमारे जंगलों में अलग-अलग जड़ी-बूटियों को लगाया है।'' वही उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार जंगलों के बारे में जागरुकता फैलाने के लिए बर्ड फेस्टिवल, टर्टल कन्जर्वेशन और दूसरे अलग-अलग विशेष कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है। आप सभी देख सकते हैं प्रमोद सावंत ने आज पर्यावरण दिवस के मौके पर ट्वीट किया है।

इस ट्वीट में उन्होंने लिखा है, “पृथ्वी हमारा घर है और पर्यावरण के साथ तालमेल बैठाकर रहना हमारी जिम्मेदारी है। विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर मैं सभी से अपील करता हूं कि हम अपने और आने वाली पीढ़ी के लिए इस ग्रह और इसकी जैवविविधता को बचाने के लिए एक साथ आएं।” इसके अलावा अपने वीडियो संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा, ''बायो डायवर्सिटी पार्कों के जरिए ईको-टूरिज्म को बढ़ावा दिया जा रहा है। साथ ही हार्वेलम (उत्तरी गोवा) और धरबंदोरा (दक्षिण गोवा) में नए नर्सरी लगाए गए हैं। इंसान-जानवर टकराव के कारण जान गंवाने वाले किसानों को राज्य सरकार ने 10 लाख रुपए का मुआवजा दिया है।''

बीते शुक्रवार को मुख्यमंत्री ने एक अन्य वीडियो में कहा था कि राज्य सरकार इंसानों और जानवरों के बीच टकराव की घटनाओं को कम करने पर काम कर रही है।

दिल्ली में आज भी बरसेंगे मेघ, कर्नाटक-महाराष्ट्र में भी बूंदाबांदी के आसार

पर्ल वी पुरी को मिली जमानत, खास दोस्त ने कहा- 'सत्यमेव जयते'

अच्छी खबर! अब घर पर बैठे आप भी आसानी से कर सकेंगे आधार को बैंक खाते से लिंक, जानिए कैसे?

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -