ग़ाज़ियाबाद में दस्तक दे चुका है Monkeypox ? 5 वर्षीय बच्ची में दिखे लक्षण, शरीर में हो रही खुजली और...
ग़ाज़ियाबाद में दस्तक दे चुका है Monkeypox ? 5 वर्षीय बच्ची में दिखे लक्षण, शरीर में हो रही खुजली और...
Share:

गाजियाबाद: देश की राजधानी दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में 5 वर्षीय एक बच्ची में मंकीपॉक्स के लक्षण मिलने के बाद एहतियातन जांच के लिए उसका सैंपल ले लिया गया है. बच्ची को खुजली हो रही थी और उसके शरीर पर चक्कतों भी पड़ रहे थे. गाजियाबाद के CMO ने यह जानकारी देते हुए बताया है कि उस बच्ची को स्वास्थ्य संबंधी कोई दूसरी परेशानी नहीं है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि न ही वह और न उसके कोई करीबी रिश्तेदार बीते एक महीने के दौरान विदेश यात्रा पर गए हैं.

CMO के अनुसार, बच्ची के शरीर से लिए नमूने जांच के लिए पुणे भेजे गए हैं, जहां से 24 घंटे में इसकी रिपोर्ट आएगी. उन्होंने कहा कि बच्ची को अभी आइसोलेट कर दिया गया है. उसके शरीर में दिख रहे ये लक्षण किसी अन्य बीमारी के भी हो सकता है, लेकिन एहतियात बरतते हुए जांच करवाई जा रही है. बता दें कि मंकीपॉक्स एक दुर्लभ बीमारी है, जिसके प्रारंभिक लक्षण फ्लू जैसे होते हैं. इनमें बुखार, सिर दर्द, ठंड लगना, मांसपेशियों में दर्द, कमर दर्द, थकान और सूजी हुई लिम्फ नोड्स शामिल हैं. संक्रमण के बाद चेहरे पर दाने आने लगते हैं, जो शरीर के दूसरे अंगों में भी फैल जाते हैं. ये लक्षण संक्रमण के 5वें दिन से 21वें दिन तक आ सकते हैं.

बता दें कि केंद्र सरकार ने मंकीपॉक्स (Monkeypox) को लेकर दिशानिर्देश कर सभी राज्यों तथा केंद्रशासित प्रदेशों को एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं. सरकार की तरफ से जारी किए गए दिशानिर्देश में मंकीपॉक्स वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जल्द से जल्द मामलों की ट्रेसिंग करने और संदिग्ध मरीजों के लिए कंटेनमेंट जोन बनाने की हिदायत दी है.

कानपुर: जुमे की नमाज़ के बाद अचानक भड़की हिंसा, पुलिस को कट्टरपंथी संगठन PFI पर शक

राजस्थान: LDC पेपर हुआ लीक, तो हाई कोर्ट ने रद्द की एग्जाम..., आरोपी गिरफ्तार

क्या 'खुद से शादी' कर पाएगी गुजरात की क्षमा ? अब विवाह में आई सियासी अड़चन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -