जल्द निपटा ले ये काम वरना सरकार से नहीं मिलेंगे 2000 रुपये
जल्द निपटा ले ये काम वरना सरकार से नहीं मिलेंगे 2000 रुपये
Share:

नई दिल्ली: भारत में किसानों के फायदे के लिए सरकार की तरफ से कई फैसले लिए गए हैं। सरकार किसानों की भलाई में कई योजनाएं भी चला रही हैं। इन स्कीम के तहत किसानों को सरकार की तरफ से आर्थिक मदद भी प्रदान की जा रही हैं। इसमें एक स्कीम प्रधानमंत्री किसान योजना भी है। इस स्कीम के तहत सालाना तौर पर केंद्र सरकार की तरफ से किसानों को 6 हजार रुपये सीधे बैंक अकाउंट में उपलब्ध करवाए जाते हैं। यह 6 हजार रुपये किसानों को प्रत्येक चार महीने में 2 हजार रुपये की समान किस्त के हिसाब से मिलते हैं। वहीं अब देश के करोड़ों किसानों को एक काम शीघ्र से निपटाना होगा, नहीं तो वो 2 हजार रुपये की राशि लेने से वंचित रह सकते हैं।

केंद्र सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) देश के अन्नदाताओं के लिए चलाई जाने वाली एक योजना है। इस स्कीम के तहत सरकार की तरफ से हर चार महीने में किसानों को आर्थिक मदद दी जाती है। प्रत्येक 4 महीने के अंतराल में इस योजना के तहत पात्र किसानों को सरकार की तरफ से 2000 रुपये दिए जाते हैं। वहीं अब यदि किसानों की तरफ से एक काम नहीं किया जाता है तो ये 2 हजार रुपये अटक सकते हैं।

दरअसल, प्रधानमंत्री किसान योजना के लाभार्थियों को 31 जुलाई 2022 तक केवाईसी करवानी होगी। इस काम को करवाने में अब सिर्फ 15 दिनों का समय ही शेष है। यदि स्कीम के तहत पात्र किसान केवाईसी नहीं करवाते हैं तो उन्हें प्रधानमंत्री किसान योजना के 2 हजार रुपये नहीं प्राप्त होंगे। सरकार की तरफ से फर्जीवाड़ा रोकने के लिए KYC की प्रक्रिया करवाई जा रही है। वहीं यदि 31 जुलाई 2022 तक KYC कर ली गई तो पात्र किसानों को प्रधानमंत्री किसान योजना की अगली किस्त के तहत 2000 रुपये प्राप्त होंगे।

ऐसे करें ऑनलाइन eKYC:-
- ई-केवाईसी के लिए आधिकारिक पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
- e-kyc के विकल्प पर क्लिक करें।
- आधार नंबर डालें।
- इमेज कोड एंटर करें।
- अब मोबाइल नंबर दर्ज करें तथा ओटीपी दर्ज करें।
- इसके बाद यदि डिटेल्स पूरी तरह से वैलिड होंगी तो eKYC की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
- वहीं यदि प्रोसेस ठीक नहीं हुआ तो इनवैलिड करार दिया जाएगा। इसे आधार सेवा केंद्र पर जाकर सही करवा सकते हैं।

दिल्लीवासियों से केजरीवाल की अपील, जानिए क्या कहा?

बंपर धमाका: मात्र 749 में मिल रहा ये स्मार्टफ़ोन

केजरीवाल ने लिखा PM मोदी को पत्र, किया ये आग्रह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -