कॉफ़ी की लत से पाएं छुटकारा, सेहत को नहीं होगा नुकसान

कॉफ़ी की लत से पाएं छुटकारा, सेहत को नहीं होगा नुकसान

हम में से कई लोग अपने दिन की शुरुआत कॉफी के एक कप के साथ करते हैं. कॉफ़ी से आप खुद को फ्रेश महसूस करते हैं. लेकिन इसकी लत बहुत ख़राब होती है. इतना ही नहीं, उन्हें ऐसा लगता है कि कॉफी का सेवन करने से उनके दिमाग की थकान कम होगी और शरीर की सारी सुस्ती दूर हो जाएगी. लेकिन हम आपको बता दें कि कॉफी का आपके शरीर पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है. आज इसी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिससे आपकी आदत छूट जाएगी और आपको नुकसान भी नहीं होगा. 

* एक्सरसाइज: अगर आप अपनी कॉफी पीने की लत से राहत पाना चाहती हैं तो ऐसे में आप एक्सरसाइज करके अपनी इस लत को दूर कर सकती हैं.

* पानी: कॉफी पीने की लत से अगर आप सचमुच से राहत पाना चाहती हैं तो ऐसे में आप कॉफी पीने की जगह गर्म पानी में दालचीनी और मिंट डाल लें.

* म्यूजिक और किताबें पढ़ना: आप अपने मन को शांत करने के लिए म्युजिक की मदद ले सकती हैं. इससे आप फ्रेश महसूस करने लगेंगी.

* पजल गैम्स: अगर आपका मन कभी कॉफी के लिए ललचाए तो आप ऐसे में पजल गैम पर अपना सारा ध्यान लगा लें. ऐसा करने से आप का दिमाग सिर्फ इस गैम को हल करने पर होगा और आप कॉफी को भूल जाएंगी.

* ग्रीन टी: अगर आप दिन भर में कम से कम चार ग्लास कॉफी पीती हैं तो ऐसे में आप इस आदत को भूलने के लिए दिन में कम से कम दो कप ग्रीन टी का सेवन करें.

दिल के मरीजों के लिए खतरनाक होती है लू

बालों को लम्बा और घना बनाते है अलसी के बीज

फ्लैट टमी के चक्कर कर सकते हैं अपनी किडनी ख़राब