दिल के मरीजों के लिए खतरनाक होती है लू
दिल के मरीजों के लिए खतरनाक होती है लू
Share:

गर्मी में सभी का हाल बेहाल रहता है जिससे कई बार आपको जान का खतरा भी बन जाता है. यानि गर्मी अगर अधिक हो जाये तो कमज़ोर लोगों के लिए मुश्किल हो जाती है. तेज गर्मी और धूप में लू लगने का खतरा अधिक रहता है. वैसे तो लू किसी को भी लग सकती है, लेकिन दिल के मरीजों के लिए यह कुछ ज्यादा ही खतरनाक साबित हो सकती है. इसलिए ऐसे लोगों को गर्मी में ज्यादा ध्यान से रहने की जरूरत होती है जो हार्ट संबंधी बीमारियों से ग्रस्त हैं. आइये जानते हैं उनके बारे में. 

बता दें, डॉक्टरों के अनुसार, लू लगने की वजह से बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है यानी उसमें पानी की कमी हो जाती है. यही स्थिति नर्व्स यानी धमनियों में रिसाव और स्ट्रोक का कारण बन जाती है. सांस फूलने लगती है और हार्ट पर प्रेशर बढ़ जाता है. इसलिए हार्ट पेशेंट्स को अधिक सतर्क रहने की जरूरत है. 

* धूप में निकलने से पहले अपने शरीर को अच्छी तरह से ढक लें और सूती व खुले कपड़े पहनें. 

* साथ में पानी, ग्लूकोज और नींबू रखें ताकि बीच-बीच में पीते रहें और बॉडी हाइड्रेट रहे. सत्तू का घोल, छाछ और दही भी हीट स्ट्रोक से बचाने में मदद करते हैं. 

* बेल का जूस भी हीट स्ट्रोक यानी लू से बचाने में फायदेमंद होता है. इसमें प्रोटीन, बीटा कैरोटीन, थायमीन, राइबोफ्लेविन और विटामिन सी होता है जो सेहत का ख्याल रखते हैं और लू से बचाते हैं. इसके अलावा यह हार्ट के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. 

* ज्यादा टाइट और गहरे रंग के कपड़े न पहनें. खाली पेट बाहर न जाएं और ज्यादा देर भूखे रहने से बचें. दिल के मरीज इस मौसम में कुछ भी तला*भुना खाने से बचें और हेल्दी डायट लें. 

बालों को लम्बा और घना बनाते है अलसी के बीज

पैरों में पड़ने वाली गांठ को आप इस तरह से कर सकते है दूर

Recipe : समर में बच्चों के लिए घर पर बनाएं कोल्ड Chocolate Banana Smoothie

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -