जर्मनी ने कहा भारत एक लोकतांत्रिक देश है, पत्रकार को जेल में नहीं डालना चाहिए
जर्मनी ने कहा भारत एक लोकतांत्रिक देश है, पत्रकार को जेल में नहीं डालना चाहिए
Share:

जर्मनी के विदेश मंत्रालय ने 2018 से एक ट्वीट में धार्मिक शत्रुता को बढ़ावा देने के आरोप में एक भारतीय पत्रकार,  मोहम्मद जुबैर (ऑल्ट न्यूज के सह-संस्थापक) की गिरफ्तारी के खिलाफ बात की है। जर्मन मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि वे यूरोपीय संघ के भागीदारों के संपर्क में हैं और प्रेस की स्वतंत्रता यूरोपीय संघ और भारत के बीच चर्चा का हिस्सा है।

प्रवक्ता ने कहा, 'भारत खुद को दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र बताता है। इसलिए, कोई भी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और प्रेस जैसे लोकतांत्रिक मूल्यों को वहां आवश्यक स्थान दिए जाने की उम्मीद कर सकता है।

जर्मन विदेश मंत्रालय ने इस मामले का हवाला दिया और कहा कि "पत्रकारों को उनके कहने और लिखने के लिए सताया और कैद नहीं किया जाना चाहिए"। उन्होंने कहा, 'मुफ्त रिपोर्टिंग किसी भी समाज के लिए फायदेमंद है और प्रतिबंध चिंता का कारण हैं। हम वास्तव में इस विशेष मामले से अवगत हैं और नई दिल्ली में हमारा दूतावास इसकी बहुत बारीकी से निगरानी कर रहा है। हम इस पर जमीनी स्तर पर अपने यूरोपीय संघ के भागीदारों के साथ भी संपर्क में हैं, यूरोपीय संघ की भारत के साथ मानवाधिकार वार्ता है और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और प्रेस की स्वतंत्रता उन चर्चाओं का केंद्र बिंदु है।

गुरुवार को, दिल्ली ने जर्मन मंत्रालय के प्रवक्ता की टिप्पणियों पर त्वरित प्रतिक्रिया व्यक्त की और कहा कि जुबैर का मामला एक घरेलू मुद्दा था।  विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने यह जानकारी दी। "मुझे लगता है कि हमारी न्यायपालिका की स्वतंत्रता अच्छी तरह से मान्यता प्राप्त है और अनभिज्ञ टिप्पणियां बेकार हैं और इससे बचा जाना चाहिए।   मैं इस बात पर जोर देना चाहता हूं कि इस मामले में एक न्यायिक प्रक्रिया चल रही है और मुझे नहीं लगता कि मेरे लिए या किसी और के लिए ऐसे मामले पर टिप्पणी करना उचित होगा जो न्यायाधीन है।

कोविड अपडेट: भारत में 18,815 नए कोविड मामले सामने आए

'हमदर्द में हिन्दुओं को मिले 50 फीसद आरक्षण..', हरियाणा में महापंचायत बुलाकर की गई मांग

UPSC ने जम्मू कश्मीर के 28 अधिकारियों को IAS में शामिल किया

ज्ञानवापी परिसर में मुस्लिमों के प्रवेश पर लगेगा प्रतिबंध ? कोर्ट में सुनवाई आज

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -