'रामबाण' नहीं है कोरोना वैक्सीन, ये आपको तो बचाती है, लेकिन आपसे दूसरों को नहीं
'रामबाण' नहीं है कोरोना वैक्सीन, ये आपको तो बचाती है, लेकिन आपसे दूसरों को नहीं
Share:

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की वैक्सीन आपको तो संक्रमण से बचाती है, लेकिन लापरवाही बरतने पर आप दूसरों तक संक्रमण फैलाने के वाहक बन सकते हैं। जॉर्ज वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी की महामारी विशेषज्ञ प्रो. लीना वेन ने यह दावा किया है। उनका कहना है कि लोगों को यह बात समझनी होगी कि कोरोना की वैक्सीन उन्हें तो बचाएगी, किन्तु यह आपके अपनों की सुरक्षा की गारंटी नहीं है। 

उन्होंने कहा कि यदि लोग वैक्सीन लगवाने के बाद बचाव के तरीकों का पालन नहीं करेंगे तो वे अपनों के लिए खतरा बन जाएंगे। लीना ने जानकारी देते हुए बताया है कि फाइजर की वैक्सीन के बारे में अभी तक हम यही जानते हैं कि यह कोरोना संक्रमण के लक्षणों को पैदा होने से बचाने में कारगर है। इसके साथ ही वैक्सीन लगवाने से मरीज गंभीर रूप से बीमार नहीं होता यानी उसे अस्पताल में एडमिट कराने की जरुरत नहीं पड़ती।

उन्होंने कहा कि अभी हम इस संबंध में नहीं जानते कि क्या यह वैक्सीन हमारे शरीर में बिना लक्षण वाला कोरोना संक्रमण पैदा कर सकता है? इस बारे में अभी तक रिसर्च नहीं हुआ है। पर इस बात की संभावना है कि टीका लगवाने वाला व्यक्ति एसिम्प्टोमैटिक कोरोना संक्रमण का वाहक हो सकता है। उस शख्स के नासिका मार्ग में वायरस हो सकता है, जो उसके बोलने, सांस लेने, छींकने पर दूसरे लोगों तक पहुंच सकता है। इसलिए आवश्यक है कि टीका लगवाने के बाद भी सभी मास्क पहनें और शारीरिक दूरी का पालन करें।

निचले स्तर से शुरू हुआ बाजार

कोरोना महामारी के कारण सोने की कीमतों पर आया प्रभाव

क्या इस सप्ताह बाजारों में देखने मिलेगा परिवर्तन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -