अब मोबाइल में बना सकेंगे रेल टिकट, हरियाणा सरकार ने शुरू की सुविधा

Aug 06 2018 09:05 PM
अब मोबाइल में बना सकेंगे रेल टिकट, हरियाणा सरकार ने शुरू की सुविधा

चंडीगढ़: हरियाणा की खट्टर सरकार ने रेल यात्रियों के लिए एक बहुत ही बढ़िया सुविधा शुरू की है, इसके तहत अब आपको रेल का सामान्य टिकट खरीदने के लिए भी रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर में नहीं खड़े रहना होगा. अब आप घर बैठे ही अपना टिकट बना सकेंगे. हरियाणा रेलवे ने यूटीएस (अनर्जिवर्ड टिकटिंग सिस्टम) आन मोबाइल एप को आनलाइन कर दिया है, जिससे थोडिन दुरी की यात्रा करने वाले यात्री घर बैठे अपना टिकट बना सकते हैं.

यमुना का जलस्तर खतरे से ऊपर, बाढ़ की त्रासदी झेलेगी दिल्ली

हालांकि स्टेशन परिसर में आने या ट्रेन में बैठने के बाद यात्री एप का प्रयोग नहीं कर सकता, क्योंकि स्टेशन की रेंज में आते ही एप ऑटोमेटिक काम करना बंद कर देगा, आप स्टेशन के बाहर से ही इसका प्रयोग कर सकते हैं. यात्रा के दौरान अगर कोई टीटी भी आता है तो वह एप के द्वारा मोबाइल में बनाई हुई टिकट दिखा सकता है जो कि मान्य होगी.

दिल्ली डूबने का खतरा बढ़ा, उफान पर हैं कई नदियां

इस ऐप का लाभ उठाने के लिए पहले उपभोक्ता को ऐप में दी गई प्रक्रिया को पूर्ण करना होगा, जिसके बाद उपभोक्ता अपना टिकट मोबाइल द्वारा बना सकेंगे.  उपभोक्ता ऐप के जरिए एमएसटी (मासिक सीजन टिकट) पास बना भी सकते है और उसे रिन्यू भी करवा सकते है. इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. 

ख़बरें और भी:-

12वीं पास के लिए सुनहरा मौका हाई कोर्ट ने मांगे आवेदन

हरियाणा में रेप के आरोपी रहेंगे सरकारी सुविधाओं से वंचित

पुण्यतिथि विशेष: किताबों की गुलामी से नफरत करते थे गुरुदेव

?