हिमाचल में भी जल्द लागु होगा सवर्ण आरक्षण, सीएम जयराम ने किया बड़ा ऐलान

हिमाचल में भी जल्द लागु होगा सवर्ण आरक्षण, सीएम जयराम ने किया बड़ा ऐलान

शिमला: हिमाचल प्रदेश सरकार राज्य में आर्थिक रूप से पिछड़े सामान्य समुदाय के लोगों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण लागू करेगी. राज्य के सीएम जयराम ठाकुर ने 2019-20 का बजट पेश करते हुए यह बात कही है. उन्होंने इमरजेंसी के दौरान आंतरिक सुरक्षा रख-रखाव अधिनियम (मीसा) के तहत गिरफ्तार किए गए लोगों को 11 हजार रुपये सालाना लोकतंत्र प्रहरी सम्मान देने का भी ऐलान किया है.

पीएम मोदी के अरुणाचल दौरे पर चीन ने जताया विरोध, इस क्षेत्र को बताया विवादित हिस्सा

जयराम ठाकुर ने कहा है कि सिंचाई के लिए बिजली दर को भी वर्तमान 75 पैसे प्रति यूनिट से कम कर 50 पैसे प्रति यूनिट किया जाएगा. इसके अलावा बंदरों से फसल को बचाने के लिए खेतों में सौर बाड़ लगाने के वास्ते किसानों को सरकार 50 प्रतिशत सहायता देगी. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि, पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए शिमला जिले में दो प्रकाश एवं ध्वनि प्रदर्शनी आरंभ की जायेंगी. प्रदेश सरकार 15 नए अटल आदर्श विद्यालय भी खोलेगी.

अमित शाह का दावा, जो कांग्रेस 55 साल में नहीं कर पाई, पीएम मोदी ने 55 महीनों में कर दिखाया

हिमाचल के सीएम जयराम ठाकुर ने बजट में 22 नई योजनाएं शुरू करने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री नूतन पॉली हाऊस परियोजना शुरू करने की घोषणा की गई है, इसके तहत 5 हजार पॉली हाऊस स्थापित किए जाएंगे साथ ही किसानों को 50 फीसदी उपदान भी दिया जाएगा। यह परियोजना 2019-20 से 2022-23 तक चार सालों के लिए चलाई जाएगी। किसानों की खुम्ब उत्पादन में बढ़ती रुचि के मद्देनज़र 423 करोड़ रुपये की मुख्यमंत्री खुम्ब विकास योजना शुरू की गई है।

खबरें और भी:-

असम में गरजे पीएम, कहा चौकीदार की चौकसी से बौखलाए हुए हैं भ्रष्टाचारी, लगा रहे मोदी-मोदी की रट

मायावती की चेतावनी, कहा अदालत के बयान को तोड़-मरोड़कर पेश न करें

शशि थरूर की शिकायत पर रिपब्लिक के खिलाफ दर्ज होगा केस, अदालत ने दिए निर्देश