गंगा-यमुना ने बढ़ाया खतरा, रिहायशी इलाकों में घुसा नदी का पानी
गंगा-यमुना ने बढ़ाया खतरा, रिहायशी इलाकों में घुसा नदी का पानी
Share:

लखनऊ: पहाड़ों पर हो रही भारी वर्षा का प्रभाव यूपी में भी देखने को मिल रहा है। उत्तर प्रदेश में गंगा-यमुना सहित कई नदियों का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। प्रयागराज एवं वाराणसी में गंगा उफान पर है। कई शहरों में गंगा नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। प्रयागराज में गंगा से सटे रिहायशी क्षेत्रों में नदी का पानी पहुंच गया है। तटवर्ती आबादी वाले क्षेत्रों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई हैं। प्रयागराज के अतिरिक्त वाराणसी में भी गंगा और यमुना का जलस्तर बढ़ गया है। कई जगह निचले रिहायशी क्षेत्रों में नदी का पानी भरने से लोगों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही भारी वर्षा एवं बैराज से पानी छोड़े जाने से प्रयागराज से लेकर मीरजापुर, वाराणसी होते हुए बलिया तक में गंगा-यमुना नदी का जलस्तर निरंतर बढ़ रहा है। पिछले 4 दिनों में लगभग 6 मीटर जलस्‍तर बढ़ने से वाराणसी के सभी 84 घाटों की सीढ़ियां जलमग्‍न हो गई हैं।

मिल रही खबर के अनुसार, वाराणसी में गंगा के घाट पर आरती को सांकेतिक तौर पर करने का निर्देश दिया गया है। बाढ़ से संभावित सभी क्षेत्रों की मॉनिटरिंग की जा रही है। बाढ़ से नमो घाट से अस्सी तक पर्यटकों के आने पर पाबंदी लगा दी गई है। वहीं बात यदि मौसम की करें तो यूपी में मौसम साफ है। राज्य की राजधानी लखनऊ में आज (रविवार), 21 अगस्त को न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस एवं अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। इसके अतिरिक्त बादलों की आवाजाही के बीच कुछ जगहों पर हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है।

'मैं अपनी संपत्ति लालू को गिफ्ट कर दूंगा', मोदी ने आखिर क्यों दिया ये बड़ा बयान?

'हर रोज सुबह उठकर CBI-ED का खेल शुरू हो रहा है', मोदी सरकार पर भड़के अरविंद केजरीवाल

सास और बेटे-बेटी को बचने के चक्कर में खुद नाले में बह गईं पुष्पा, जानिए पूरा मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -