28 जुलाई को चेन्नई में होगी G20 क्लाइमेट मीट, पर्यावरण संबंधी विषयों पर होगा मंथन
28 जुलाई को चेन्नई में होगी G20 क्लाइमेट मीट, पर्यावरण संबंधी विषयों पर होगा मंथन
Share:

नई दिल्ली: 28 जुलाई को होने वाली G20 पर्यावरण और जलवायु मंत्रिस्तरीय बैठक में कि जलवायु परिवर्तन शमन, अनुकूलन और कार्यान्वयन के साधन या जलवायु वित्त जैसे महत्वपूर्ण और विवादास्पद मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना जताई जा रही है। G20 विज्ञप्ति, जिसके 28 जुलाई को G20 पर्यावरण और जलवायु मंत्रियों और सदस्यों के संयुक्त बयान के रूप में जारी होने की उम्मीद है, में जलवायु संकट पर G20 के विचारों पर कम से कम 13 से 14 पैराग्राफ होने की संभावना है। 

विज्ञप्ति, या अध्यक्ष के सारांश (यदि कोई विज्ञप्ति नहीं अपनाई जाती है) में दुबई में संयुक्त राष्ट्र जलवायु शिखर सम्मेलन (COP28) में आयोजित होने वाले ग्लोबल स्टॉकटेक (GST) से G20 की अपेक्षाओं को भी शामिल करने की उम्मीद है। GST पेरिस समझौते के कार्यान्वयन और ग्लोबल वार्मिंग को 2 डिग्री सेल्सियस से नीचे रखने के लक्ष्य की समीक्षा करने और इसे पूर्व-औद्योगिक स्तरों से 1.5 डिग्री सेल्सियस से नीचे रखने के प्रयासों को तेज करने की प्रक्रिया में है। बैठक में भूमि क्षरण, जैव विविधता और वनों की कटाई से निपटने, नीली अर्थव्यवस्था और परिपत्र अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने पर भी ध्यान केंद्रित होने की उम्मीद है।

बता दें कि, पर्यावरण और जलवायु स्थिरता कार्य समूह नौ महासागर-आधारित स्थिरता सिद्धांतों को विकसित करने पर काम कर रहा है, जिन्हें शुक्रवार को G20 मंत्रियों द्वारा अपनाए जाने की उम्मीद है। एक अधिकारी ने बताया है कि, अगले दो दिनों में नौ सिद्धांतों को अंतिम रूप दिया जाएगा। जलवायु परिवर्तन शमन, जलवायु परिवर्तन प्रभावों के अनुकूलन, खनन या जलीय कृषि जैसे महासागर आधारित उद्योगों में आवश्यक हस्तक्षेप आदि की चिंताओं के साथ समुद्र आधारित अर्थव्यवस्था को संरेखित करने के लिए ये बहुत महत्वपूर्ण हैं। पर्यावरण मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, नीली अर्थव्यवस्था और भूमि क्षरण पर भारतीय प्रेसीडेंसी द्वारा दो तकनीकी कागजात तैयार किए गए हैं, जिन्हें भी जारी किया जाएगा।

मंगलवार को, चेन्नई में होने वाले G20 कार्य समूह और मंत्रिस्तरीय बैठक पर एक प्री-इवेंट ब्रीफिंग के दौरान, अधिकारियों ने कहा कि मंत्रिस्तरीय बैठक के लिए मुख्य भाषण COP28 के नामित अध्यक्ष सुल्तान अहमद अल जाबेर, विल गो साइमन स्टिल ऑन क्लाइमेट चेंज (UNFCCC) पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन के कार्यकारी सचिव और संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) के कार्यकारी निदेशक इंगर एंडरसन द्वारा दिया जाएगा।

इसमें भारत के प्रोजेक्ट टाइगर और पर्यावरण के लिए जीवन शैली (LiFE) पर एक मंडप होगा। जलवायु और पर्यावरण मंत्री यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल महाबलीपुरम के विषयगत स्थल का दौरा करेंगे। G20 का प्रतिनिधित्व उनके मंत्री करेंगे; अधिकारियों के मुताबिक, बैठक में ब्रिटेन और जापान के दो-दो कैबिनेट मंत्री शामिल होंगे. अधिकारियों ने कहा, यह एक महत्वपूर्ण बैठक है, क्योंकि सदस्य देशों का वैश्विक उत्सर्जन और सकल घरेलू उत्पाद में 80% योगदान है। यह समूह समृद्ध और उभरती अर्थव्यवस्थाओं का एक अनूठा मिश्रण है - अमेरिका और यूरोपीय संघ से लेकर भारत और चीन तक, जिनकी आर्थिक स्थिति और उत्सर्जन में ऐतिहासिक योगदान के आधार पर अलग-अलग प्राथमिकताएं हैं।

'सपा ने मुगल संग्रहालय बनवाया था और हम शिवाजी म्यूजियम बनवा रहे है', CM योगी का बड़ा बयान

'राज्य में महिलाओं के लिए आरक्षण क्यों लागू नहीं किया गया', SC ने केंद्र सरकार को लगाई फटकार

Byju's को एक और बड़ा झटका! अब सबसे बड़े निवेशक ने छोड़ा साथ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -