Byju's को एक और बड़ा झटका! अब सबसे बड़े निवेशक ने छोड़ा साथ
Byju's को एक और बड़ा झटका! अब सबसे बड़े निवेशक ने छोड़ा साथ
Share:

देश में एडटेक इंडस्ट्री में बड़ा परिवर्तन लाने वाली कंपनी बायजूस (Byju’s) के बुरे दिन समाप्त होने का नाम नहीं ले रहे हैं। एक के बाद एक उसके सहयोगी साथ छोड़ते जा रहे हैं। अब बायजू रविंद्रन (Byju Raveendran) के नेतृत्व वाली इस कंपनी के सबसे बड़े संस्थागत निवेशक प्रोसस (Prosus) ने भी इसका दामन छोड़ने का मन बना लिया है। बोर्ड से हटने के पश्चात् इन्वेस्टमेंट फर्म प्रोसस ने इसे लेकर अपनी प्रतिक्रिया साझा की है। बायजूस का साथ छोड़ते हुए Prosus की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि एडटेक कंपनी Byju's के एक्जीक्यूटिव लीडरशिप ने नियमित तौर पर सलाह की उपेक्षा की है। रणनीतिक, परिचालन, कानूनी एवं कॉर्पोरेट प्रशासन मामलों से संबंधित सलाह एवं सिफारिशों को अनदेखा दिया गया। 

यहां बता दें कि बायजूस के लिए परेशानियां तब उत्पन्न होने लगीं, जब पीक XV पार्टनर्स, (जिसे पहले सिकोइया कैपिटल इंडिया, प्रोसस एवं चैन जुकरबर्ग इनिशिएटिव के नाम से जाना जाता था) के 3 बोर्ड मेंबर्स ने बीते महीने जून में कंपनी के बोर्ड से इस्तीफा दे दिया। Prosus के बयान में कहा गया कि वर्ष 2018 में पहले निवेश के पश्चात् से बायजूस के बिजनेस में खासी तेजी देखने को मिली थी। लेकिन वक़्त के साथ इसकी रिपोर्टिंग एवं गवर्नेंस स्ट्रक्चर कंपनी के स्केल के अनुसार, पर्याप्त रूप से विकसित नहीं हो सकी। बता दें एक महीने पहले प्रोसस प्रतिनिधि के बायजूस बोर्ड से इस्तीफा देने के पश्चात् से ये कंपनी का पहला ऑफिशियल बयान सामने आया है। 

प्रोसस के अनुसार, डायरेक्टर के लिए BYJU'S Board से हटने का फैसला तब लिया गया, जब यह स्पष्ट हो गया कि वह कंपनी एवं उसके हितधारकों के दीर्घकालिक हितों को लेकर अपनी जिम्मेदारी पूरा करने में असमर्थ हैं। बायजूस कंपनी में संकट का दौर लंबे वक़्त से जारी है, लेकिन जून 2023 में इसमें खासी उथल-पुथल देखने को मिली है। पिछले महीने प्रोसस के रसेल ड्रेसेनस्टॉक ने Peak XV Partners के जीवी शंकर एवं Chan Zuckerberg Initiative के विवियन वू (Vivian Wu) के साथ Byju's बोर्ड से इस्तीफा दे दिया था। हालांकि, अपने बयान में प्रोसस ने यह भी कहा कि बायजूस इंडियन स्टार्ट-अप इकोसिस्टम का एक अहम एसेट है।

असामाजिक तत्वों ने पहुँचाया धार्मिक स्थल को नुकसान, तनाव के बाद अलर्ट हुआ प्रशासन

दिल्ली मेट्रो से वायरल हुआ एक और कारनामे का वीडियो, यहाँ देंखे

दोस्त के लिए भारत से पाकिस्तान पहुंची अंजू ने कुबूल किया इस्लाम धर्म, किया नसरुल्लाह से निकाह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -