खलनाय फिल्म में फिल्माए गए चोली के पीछे गाने का 42 राजनीतिक दलों ने किया था विरोध
खलनाय फिल्म में फिल्माए गए चोली के पीछे गाने का 42 राजनीतिक दलों ने किया था विरोध
Share:

कुछ गाने न केवल अपनी संगीत प्रतिभा के लिए बल्कि उनके द्वारा फैलाए गए विवादों के लिए भी बॉलीवुड के इतिहास के रंगीन टेपेस्ट्री में अपनी जगह सुरक्षित करने में कामयाब रहे हैं। फिल्म 'खलनायक' का 'चोली के पीछे' एक ऐसे गीत का उदाहरण है, जिसने लोगों की दिलचस्पी और आक्रोश दोनों को जन्म दिया है। अपनी आकर्षक धुनों और मनोरम कोरियोग्राफी के लिए प्रसिद्ध यह गीत तब विवादों का केंद्र बन गया जब इसे 42 राजनीतिक दलों की आपत्तियों का सामना करना पड़ा। यह लेख "चोली के पीछे" की पेचीदा यात्रा में शामिल है, जिसमें विवाद के कारणों, सांस्कृतिक वातावरण पर इसके प्रभावों और इसके द्वारा छिड़ी बहस की जांच की गई है।

1993 में आई फिल्म 'खलनायक' का गाना 'चोली के पीछे' सिर्फ एक गाने से कहीं ज्यादा था। इसने पूरे देश को मोहित कर दिया। यह गाना, जिसमें माधुरी दीक्षित के मोहक डांस मूव्स और आकर्षक पोशाक थी, वायरल हो गया और भारत के घरों और सड़कों पर बजाया गया। लेकिन चूंकि यह गीत राजनीति में फंस गया, इसलिए इसका प्रभाव सिर्फ मनोरंजन के एक टुकड़े से परे चला गया।

राजनीतिक दलों और महिला संगठनों सहित अन्य लोग 'चोली के पीछे' के उत्तेजक और विचारोत्तेजक गीतों से नाराज थे, जिस पर अन्य वर्गों से भी कड़ी प्रतिक्रिया एं आई थीं। 42 राजनीतिक दलों ने गीत की विचारोत्तेजक सामग्री पर आपत्ति जताई क्योंकि इसे महिलाओं के लिए अपमानजनक और अपमानजनक के रूप में देखा गया था। गीत में महिलाओं को कैसे चित्रित किया गया है, इस बारे में चिंताओं को आलोचकों और कार्यकर्ताओं दोनों द्वारा उठाया गया है, जो दावा करते हैं कि यह केवल पुरानी रूढ़ियों को मजबूत करने का कार्य करता है।

'चोली के पीछे' पर विवाद ने नैतिकता, सांस्कृतिक प्रतिनिधित्व और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को राष्ट्रीय बातचीत में सबसे आगे रखा। जब केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) ने गाने के बोल बदलने पर जोर दिया, तो विवाद और भी गर्म हो गया। इसने रचनात्मक अभिव्यक्ति के अधिकार और मनोरंजन और कला के क्षेत्र में सेंसरशिप के कार्य पर चर्चा शुरू की।

'चोली के पीछे' से जुड़े विवाद ने न केवल बहस भड़काने के लिए संगीत की क्षमता का प्रदर्शन किया, बल्कि इसने भारतीय सिनेमा में महिलाओं को कैसे चित्रित किया जाता है, इस बारे में एक बड़ी चर्चा को भी प्रेरित किया। विवाद ने सांस्कृतिक परिदृश्य पर एक स्थायी छाप छोड़ी, भले ही विरोध को शांत करने के लिए गीत के बोल अंततः बदल दिए गए। इसने कलात्मक अभिव्यक्ति और सामाजिक जिम्मेदारी के बीच की सीमाओं पर चर्चा की और फिल्म निर्माताओं और कलाकारों को अपने रचनात्मक निर्णयों के प्रभावों के बारे में सोचने के लिए प्रेरित किया।

"चोली के पीछे" अभी भी एक शानदार उदाहरण है कि कला, राजनीति और सामाजिक सम्मेलन जटिल रूप से कैसे जुड़े हुए हैं। इसकी स्थायी विरासत को इसके द्वारा शुरू की गई बातचीत के साथ-साथ आकर्षक गीत और आकर्षक नृत्य चालों में पाया जा सकता है। फिल्म उद्योग के भीतर प्रतिबिंब के लिए उत्प्रेरक के रूप में विवाद की भूमिका के परिणामस्वरूप समाज पर कलात्मक निर्णयों के संभावित प्रभावों की अधिक समझ को बढ़ावा दिया गया था।

'खलनायक' की 'चोली के पीछे' कहानी इस बात का सबूत है कि संगीत का समाज के निर्माण और चिंतन दोनों पर गहरा प्रभाव पड़ता है। राजनीतिक विरोध प्रदर्शन ों को भड़काने और राष्ट्रीय बहस शुरू करने की गीत की क्षमता संस्कृति, मनोरंजन और व्यापक सामाजिक संदर्भ के बीच घनिष्ठ संबंध पर प्रकाश डालती है। यह एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है कि, मोहित करने की क्षमता होने के अलावा, कला सार्थक बहस को प्रज्वलित करने और रचनात्मक परिवर्तन को प्रेरित करने की जिम्मेदारी भी वहन करती है।

सीमा हैदर को रोल ऑफर करने वाले फिल्म डायरेक्टर को मिली धमकी, ट्वीट कर पुलिस से मांगी मदद

धर्मेंद्र के शबाना आजमी संग Liplock सीन पर आई सनी देओल की प्रतिक्रिया, जानिए क्या कहा?

सीमा-अंजू को लेकर बोले सनी देओल- 'इसपर ज्यादा ध्यान नहीं देना चाहिए'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -