'केसरिया रंग की कुरान से लेकर मक्का की ईंटों तक...', जानिए अयोध्या में बन रही मस्जिद की खासियत
'केसरिया रंग की कुरान से लेकर मक्का की ईंटों तक...', जानिए अयोध्या में बन रही मस्जिद की खासियत
Share:

लखनऊ: राम मंदिर के लोकार्पण से अयोध्या के अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन मानचित्र पर आने के पश्चात् अब अयोध्या में बनने वाली भव्य मस्जिद भी लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगी। इस्लाम के सिद्धांतों पर 5 मीनारों वाली ‘मोहम्मद बिन अब्दुल्ला मस्जिद’ (Muhammad Bin Abdullah Mosque) के निर्माण के शुभारंभ के लिए पवित्र ईंट अप्रैल में अयोध्या पहुंचने वाली है। इस ईंट पर सोने से पवित्र कुरान की आयतें लिखीं होंगी। अयोध्या में बनने वाली मस्जिद में केसरिया रंग की कुरान भी रखी जाएगी जो यहां आने वालों को देश की गंगा जमुनी तहज़ीब की झलक दिखाएगी। 

अयोध्या में राम जन्मभूमि पर बन रहे मंदिर के पश्चात् अब सर्वोच्च न्यायालय के आदेश पर 5 एकड़ ज़मीन पर भव्य मस्जिद भी तामीर होने वाली है। राम को नगरी में बन रही ये मस्जिद न केवल आर्किटेक्चर की दृष्टि से अद्भुत होगी बल्कि साम्प्रदायिक सद्भाव की मिसाल कायम करेगी। ईद के पश्चात् अप्रैल में इसका निर्माण आरम्भ होगा तथा उससे पहले पवित्र काली मिट्टी (Black Soil) की एक ईंट अयोध्या पहुंचाई जाएगी। इस पवित्र ईंट पर सोने से कुरान की 'आयतें' लिखी गई हैं। इस ईंट को मक्का शरीफ़ एवं मदीना शरीफ़ में 'ग़ुस्ल' कराया गया है। वही इस पवित्र ईंट को मक्का शरीफ़ एवं मदीना शरीफ़ में पवित्र आब ए जमजम से और इत्र से ग़ुस्ल देकर भारत लाया गया है। ईंट में सामने आयतें एवं चारों ओर इस्लाम के 'नबी' का नाम सोने से लिखा गया है। 29 फ़रवरी को मुंबई में एक समारोह में इसे रखा जाएगा, तत्पश्चात, ईंट को अजमेर शरीफ़ भी लाया जाएगा। धन्नीपुर में 'मोहम्मद बिन अब्दुल्ला' मस्जिद के निर्माण को लेकर ज़िम्मेदारी सम्भालने वाले Indo-Islamic Cultural Foundatuon (IIFC) द्वारा तय कार्यक्रम के मुताबिक, ईद के पश्चात् अप्रैल महीने में इस पवित्र ईंट को अयोध्या भेजा जाएगा। 

5 दिन की सड़क मार्ग से यात्रा में जगह जगह 'दुआ' की जाएगी। अयोध्या में इसके पहुंचने के पश्चात् अयोध्या में मस्जिद के निर्माण में तेज़ी आएगी। इंडो इस्लामिक कल्चरल फ़ाउंडेशन के सदस्य एवं मस्जिद निर्माण समिति के प्रमुख हाजी अराफ़ात ने कहा- "ये ऐसी मस्जिद होगी जो अल्लाह की इबादत के साथ लोगों की भलाई के लिए भी होगी। इसीलिए इस पवित्र ईंट को लाया जा रहा है कि ये अल्लाह का काम है। मक्का-मदीने से बेहतर और कौन सी जगह हो सकती थी। आप देखिएगा ये ईंट जब अयोध्या पहुंचेगी तो जगह-जगह इसका स्वागत एवं इसके लिए दुआ होगी। इसमें हर फ़िरक़े के लोग सम्मिलित होंगे।" मोहम्मद बिन अब्दुल्ला मस्जिद में कई खास बातें होंगी जो अप्रैल में इसका निर्माण आरम्भ होने के साथ सामने आएंगी। प्राप्त खबर के मुताबिक, इसमें 'केसरिया' रंग की कुरान भी लोगों के लिए रखी जाएगी। ये विशेष तौर पर तैयार किया जाएगा जो 21 फ़ीट लंबी होगी होगा और दोनों ओर से 18-18 फ़ीट पर खुलेगी। 

'INDIA' गठबंधन को एक और बड़ा झटका, अब ये पार्टी थामेगी BJP का दामन!

अचानक RSS कार्यालय में पहुंचे ज्योतिरादित्य सिंधिया, संघ पदाधिकारियों के साथ चली 40 मिनट की गोपनीय बैठक

मुंबई में INDIA गठबंधन की महारैली, लेकिन ममता-केजरीवाल के शामिल होने पर संशय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -