फ्रांस के राजदूत ने पूर्वोत्तर भारत में DoNER मंत्री के साथ संभावित परियोजनाओं पर की चर्चा
फ्रांस के राजदूत ने पूर्वोत्तर भारत में DoNER मंत्री के साथ संभावित परियोजनाओं पर की चर्चा
Share:

भारत में फ्रांस के राजदूत, इमैनुअल लेनिन ने केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उत्तर पूर्वी क्षेत्र (DoNER) डॉ. जितेंद्र सिंह को बुलाया और उत्तर पूर्वी राज्यों में संभावित परियोजनाओं पर चर्चा की। फोन कॉल पर राजदूत ने इस वर्ष की शुरुआत में कश्मीर घाटी में अपनी यात्रा की शौकीन यादों को भी याद किया, क्योंकि यह केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर का दौरा करने वाले राजदूतों के समूह का सदस्य था।

फ्रांसीसी सरकार उत्तर पूर्वी राज्यों के विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के अवसरों और अवसरों का पता लगाना चाहती है और साथ ही जम्मू-कश्मीर में पर्यटन और अन्य संभावनाओं को बातचीत के दौरान व्यक्त किया गया। डॉ. जितेंद्र सिंह ने विभिन्न क्षेत्रों के बारे में बताया जिसमें पूर्वोत्तर भारत में सहयोगात्मक पहल की गई थी। उन्होंने इजरायली सहयोग और जापान के सहयोग से कुछ अवसंरचना कार्यों में मिज़ोरम में स्थापित सेंटर ऑफ एक्सीलेंस सिट्रस फ्रूट पार्क का भी उल्लेख किया। पर्यटन, हस्तकला, हथकरघा के साथ-साथ खाद्य और फल क्षेत्रों सहित उन क्षेत्रों में बाढ़ की संभावनाएं हैं जो बेरोज़गार हैं।

उन्होंने अपना विचार व्यक्त किया कि पूर्वोत्तर अस्पष्टीकृत संभावनाओं के विशाल क्षेत्रों में समृद्ध है जो खोजे जाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। मंत्री ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने न केवल उत्तर पूर्वी क्षेत्र के विकास पर विशेष जोर दिया है, बल्कि "लुक ईस्ट पॉलिसी" को "एक्ट-ईस्ट" नीति में शामिल किया है। बातचीत के दौरान, मंत्री ने कहा कि गवर्नमेंट द्वारा पूर्वी सीमाओं के पार देशों के साथ जुड़ाव बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। उन्होंने एन्क्लेव के आदान-प्रदान पर भारत-बांग्लादेश समझौते का उल्लेख किया, जिसे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के व्यक्तिगत हस्तक्षेप और 100 साल पुराने भारतीय वन अधिनियम में संशोधन के लिए भी बांस उत्पादों और उनके व्यापार को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री की पहल के साथ अंतिम रूप दिया गया था।

भारतीय-अमेरिकी डॉ. थिरुमाला-देवी कन्नेगंती ने कोरोना से बचने के लिए ढूंढा कल्पनाशील उपाय

IAS टॉपर टीना डाबी और अहतर खान ने दायर की तलाक की अर्जी, 2015 में हुई थी शादी

कर्नाटक में तोड़ी गई 'महाकाली' की 1000 साल प्राचीन प्रतिमा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -