इन 3 दिन ताज महल में मिलेगी फ्री एंट्री
इन 3 दिन ताज महल में मिलेगी फ्री एंट्री
Share:

आगरा: वीकेंड पर यदि आप आगरा घूमने की योजना बना रहे हैं तो बता दें कि इस वीकेंड पर ताज महल में प्रवेश मुफ्त रहेगा। मुगल बादशाह शाहजहां के 368वें उर्स (पुण्यतिथि) के उपलक्ष्य में 17 से 19 फरवरी तक आगरा में ताजमहल में प्रवेश मुफ्त होगा। इस मौके पर टूरिस्ट्स के लिए शाहजहां एवं मुमताज की मकबरे भी देखने को मिलेंगी, जहां आम दिनों में जानें की इजाजत नहीं है। 

मीडिया से चर्चा के दौरान उर्स कमेटी के अध्यक्ष इब्राहिम जैदी ने कहा कि प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी शाहजहां का उर्स 17 फरवरी से 19 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा। इन तीन दिनों के लिए तीर्थयात्रियों एवं पर्यटकों के लिए ताज महल में प्रवेश मुफ्त रहेगा। प्राप्त हुई खबर के अनुसार, 17 फरवरी को दोपहर 2 बजे 'ग़ुस्ल' (विभिन्न अनुष्ठानों और प्रार्थनाओं के प्रदर्शन से पहले पूरे शरीर की शुद्धि की प्रक्रिया) की रस्म आरम्भ होगी। वहीं, 18 फरवरी को 'संदल' और 'मिलाद शरीफ' की रस्में मनाई जाएंगी। 19 फरवरी को प्रातः से शाम तक 'कुल' (कुरान के चार मूलभूत अध्यायों का पाठ करना) एवं 'चादर पोशी' (चादर चढ़ाना) की रस्में मनाई जाएंगी। 

वही इस वर्ष उर्स के अवसर पर 1,450 मीटर लंबी चादर शाहजहां के मकबरे पर चढ़ाई जाएगी। तत्पश्चात, प्रांगण में ही लंगर बांटा जाएगा। सोशल एक्टिविस्ट समीर की मानें तो उर्स के अवसर पर ताज महल में बहुत भीड़ रहेगी इसलिए यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि असामाजिक तत्व स्मारक को खराब न करें। बता दे कि ताज महल के भीतर सिगरेट, बीड़ी, पान-मसाला, किसी तरह का झंडा, बैनर या पोस्टर ले जाने की इजाजत नहीं होगी। वहीं, किताबें, स्क्रूडाइवर, लाइटर और चाकू जैसी चीजें ले जाना भी मना है।

औरंगाबाद खंडपीठ परिसर में बम की अफवाह, मची अफरातफरी

पाकिस्तान जेल से रिहा हुए 2 भारतीय, जानिए उनकी आपबीती

BJP से इस्‍तीफा देते हुए रो पड़े शिवप्रताप, 18 को लेंगे हिमाचल के राज्‍यपाल पद की शपथ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -