फ्रांस ने स्कूलों में इस्लामिक पोशाक 'अबाया' पर लगाया प्रतिबंध
फ्रांस ने स्कूलों में इस्लामिक पोशाक 'अबाया' पर लगाया प्रतिबंध
Share:

पेरिस: फ्रांस के शिक्षा मंत्री गेब्रियल अटाल ने  रविवार, (27 अगस्त, 2023) ऐलान किया है कि मुस्लिम महिलाओं को फ्रांस के स्कूलों में अबाया पोशाक पहनने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इस तरह के कपड़े देश में धर्म को शिक्षा से अलग रखने के सख्त नियमों के खिलाफ हैं। अबाया मुस्लिम महिलाओं द्वारा पहनी जाने वाली एक लंबी, ढीली पोशाक है जो अपनी इस्लामी मान्यताओं के अनुसार शालीन कपड़े पहनने के विचार का पालन करती हैं।

गेब्रियल अटाल ने कहा कि, "अब स्कूल में अबाया पहनने की अनुमति नहीं दी जाएगी।" उन्होंने यह भी कहा कि उनकी योजना 4 सितंबर को फिर से कक्षाएं शुरू होने से पहले देश भर के स्कूल नेताओं को स्पष्ट नियम देने की है। यह निर्णय महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह इस गर्मी की शुरुआत में उनके शिक्षा मंत्री बनने के तुरंत बाद हुआ था। यह विकल्प इस बारे में कई चर्चाओं के बाद आया है कि क्या फ्रांसीसी स्कूलों में अबाया को अनुमति दी जानी चाहिए। फ्रांस में पहले से ही स्कूलों में महिलाओं को इस्लामिक हेडस्कार्फ़ पहनने की इजाज़त नहीं थी। ऐसी खबरें आई हैं कि स्कूलों में अधिक से अधिक छात्र अबाया पहन रहे हैं, जिससे शिक्षकों और अभिभावकों के बीच समस्याएं पैदा हो रही हैं।

फ्रांस के शिक्षा मंत्री ने कहा कि, "धर्मनिरपेक्षता का मतलब है कि स्कूल एक ऐसी जगह है जहां हर कोई सीख सकता है और बढ़ सकता है। अबाया पहनना एक धार्मिक क्रिया है जो धर्म को स्कूल से बाहर रखने के विचार के खिलाफ है। जब आप कक्षा में जाते हैं, तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। किसी के कपड़े देखकर ही यह बताया जा सकता है कि वह किस धर्म का पालन करता है।" बता दें कि, अबाया लंबे और ढीले कपड़े हैं, जिन्हें कुछ लोग इस्लामी मान्यताओं के अनुसार शालीनता के लिए पहनते हैं। हेडस्कार्फ़ के विपरीत, उन्हें अब तक पूरी तरह से प्रतिबंधित नहीं किया गया है। लेकिन पिछले साल, नवंबर 2022 में, शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि अबाया, बंदना और लंबी स्कर्ट जैसी अन्य वस्तुओं के साथ, अगर वे धर्म से बहुत जुड़े हुए दिखते हैं, तो उन्हें अनुमति नहीं दी जा सकती है। मार्च 2004 में, फ़्रांस ने एक कानून बनाया जिसमें कहा गया कि स्कूलों में छात्र बड़े क्रॉस, यहूदी किप्पा, या इस्लामी हेडस्कार्फ़ जैसे जो भी पहनते हैं, उसके माध्यम से अपना धर्म नहीं दिखा सकते हैं। यह जानना महत्वपूर्ण है कि हाल के वर्षों में फ्रांस में चरम इस्लामी विचार बढ़ रहे हैं। 2020 में फ्रांस में शरणार्थी बनकर आए चेचन्या के एक शख्स ने सैमुअल पैटी नाम के शिक्षक की हत्या कर दी थी। उसने ऐसा इसलिए किया क्योंकि टीचर ने क्लास में पैगंबर मोहम्मद का कार्टून दिखाया था, जिससे कुछ लोग नाराज हो गए थे।

जून में, एक दुखद घटना हुई थी जहां नाहेल मेरज़ौक नाम का एक किशोर, जो एक डिलीवरी व्यक्ति के रूप में काम कर रहा था, एक पुलिस अधिकारी द्वारा मारा गया था। जब वह गाड़ी चला रहा था तो पुलिस ने उसके दस्तावेजों की जांच के लिए उसे रोका। उसने भागने की कोशिश की और इसी दौरान पुलिस ने गोली चला दी और उसे गोली लग गई और उसकी मौत हो गई। इसके कारण पेरिस और फ्रांस के अन्य स्थानों पर विरोध प्रदर्शन और परेशानी हुई। एक सप्ताह से भी कम समय में यह वास्तव में अराजक हो गया, लगभग गृहयुद्ध जैसा। चीजों को नियंत्रित करने के लिए कई पुलिस अधिकारियों को पूरे देश में भेजा गया। विरोध कर रहे लोगों की पुलिस से झड़प हुई, वाहनों को जला दिया गया और दुकानों को भी नष्ट कर दिया गया। हिंसा के दौरान मार्सिले में अलकज़ार नामक एक बड़ी लाइब्रेरी भी जला दी गई।

MP में घटी दिल दहला देने वाली घटना! पत्नी की हत्या कर पति ने उठाया ये खौफनाक कदम

'NDA अमीबा की तरह है, जिसका कोई निश्चित आकार नहीं है', भाजपा पर उद्धव ठाकरे का हमला

अजित पवार ने बताई शिंदे सरकार में शामिल होने की वजह, बोले- 'हमारे फैसले के पीछे कोई स्वार्थ नहीं'

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -