सुप्रीम कोर्ट को मिले चार नए जज, CJI राजनं गोगोई ने दिलवाई शपथ
सुप्रीम कोर्ट को मिले चार नए जज, CJI राजनं गोगोई ने दिलवाई शपथ
Share:

नई दिल्‍ली: देश के सर्वोच्च न्यायालय में चार नए जजों ने आज शपथ ग्रहण कर ली है. चीफ जस्टिस कोर्ट में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया, जहां मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने चारों जजों को शपथ ग्रहण करवाई. शपथ ग्रहण समारोह में शीर्ष अदालत के सभी न्यायाधीश और कई वकील मौजूद रहे. दरअसल, सर्वोच्च न्यायालय में 4 नए जजों की नियुक्ति को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्वीकृति दे दी थी.

शीर्ष अदालत में शपथ लेने से पहले ये सभी चार जज हिमाचल उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश वी रामासुब्रमनियन, राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश रविन्द्र भट्ट, पंजाब हरियाणा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश कृष्ण मुरारी और केरल उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश ऋषिकेश रॉय का नाम शामिल है. हाल ही में केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के जजों की तादाद 31 से बढ़ाकर 34 की थी. अभी तक शीर्ष अदालत में 30 जज थे, किन्तु नए जजों के शपथ लेने के बाद सभी पद भर गए हैं.

इसके साथ ही सर्वोच्च न्यायालय में पहली बार अब सिंगल जज की बेंच भी सुनवाई करेगी. लंबित पड़े मुकदमों के बोझ को कम करने के लिए ये फैसला लिया गया है. अभी तक कम से कम 2 जजों की बेंच सुनवाई करती थी. सिंगल जज की बेंच ज़मानत, 7 वर्ष से कम की सज़ा वाले मामलों में अग्रिम ज़मानत, मुकदमा ट्रासफर की मांग वाली अर्जियों पर सुनवाई करेगी.

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, पांच दिन पहले ही अकाउंट में आ जाएगी सैलरी

शेयर बाजार में आई रौनक, 1300 अंक बढ़कर खुला सेंसेक्स

Howdy Modi कार्यक्रम देख गदगद हुए आनंद महिंद्रा, कहा- बदल गई अमेरिकियों की धारणा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -