आजाद हिंद सरकार का गठन और उस पर गांधी और नेहरू के विचार
आजाद हिंद सरकार का गठन और उस पर गांधी और नेहरू के विचार
Share:

आजाद हिंद सरकार, जिसे स्वतंत्र भारत की अनंतिम सरकार के रूप में भी जाना जाता है, की स्थापना सुभाष चंद्र बोस ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन से भारत की स्वतंत्रता प्राप्त करने के लक्ष्य के साथ की थी। यह आधिकारिक तौर पर 21 अक्टूबर, 1943 को गठित किया गया था।

जब आजाद हिंद सरकार के बारे में महात्मा गांधी और जवाहरलाल नेहरू की राय की बात आती है:

महात्मा गांधी:
महात्मा गांधी को नाजी जर्मनी और शाही जापान सहित एक्सिस शक्तियों के साथ सुभाष चंद्र बोस के तरीकों और जुड़ाव के बारे में आपत्ति थी। ये शक्तियां हिंसक संघर्षों में शामिल थीं, जो गांधी के अहिंसक प्रतिरोध के सिद्धांतों का खंडन करती थीं। इसके कारण, उन्होंने आजाद हिंद आंदोलन और सरकार का समर्थन नहीं किया, क्योंकि यह उन देशों के साथ गठबंधन करता था जो अहिंसा और सत्य की उनकी मूल मान्यताओं के खिलाफ जाते थे।

जवाहरलाल नेहरू:
जवाहरलाल नेहरू ने आजाद हिंद आंदोलन के पीछे जुनून और देशभक्ति को स्वीकार करते हुए, धुरी शक्तियों के इरादों और भारत के लोकतांत्रिक मूल्यों के साथ उनकी अनुकूलता के बारे में चिंता व्यक्त की थी। उन्हें उन राष्ट्रों के साथ सहयोग करने पर संदेह था जिनमें लोकतांत्रिक सिद्धांतों और मानवाधिकारों के लिए सम्मान की कमी थी। इसके बावजूद, नेहरू ने स्वतंत्रता के लिए भारत के संघर्ष के लिए समर्थन जुटाने और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रोफ़ाइल बढ़ाने में आजाद हिंद आंदोलन के प्रभाव को पहचाना।

अंतरराष्ट्रीय मान्यता के संबंध में, सीमित संख्या में देशों ने आजाद हिंद सरकार को मान्यता दी। इसे जापान, जर्मनी और इटली जैसे कुछ एक्सिस-गठबंधन देशों से राजनयिक मान्यता मिली। हालांकि, वैश्विक मंच पर आजाद हिंद सरकार की वैधता और मान्यता काफी सीमित थी, अधिकांश देशों ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस और महात्मा गांधी के नेतृत्व में इसके अहिंसक दृष्टिकोण का समर्थन करना जारी रखा।

आज़ादी के बाद भारत का पहला बजट, राजकोषीय नींव की एक झलक

आज़ादी के बाद भारत के सामने मौजूद थी ये चुनौतियाँ ?

आज़ादी के बाद किस तरह हुआ भारत के रक्षा क्षेत्र का विकास ?

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -