आज़ादी के बाद किस तरह हुआ भारत के रक्षा क्षेत्र का विकास ?
आज़ादी के बाद किस तरह हुआ भारत के रक्षा क्षेत्र का विकास ?
Share:

 जैसा कि भारत 2023 में अपना 77 वां स्वतंत्रता दिवस मनाने की तैयारी कर रहा है, 15 अगस्त, 1947 को स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद से अपने रक्षा क्षेत्र के उल्लेखनीय परिवर्तन को प्रतिबिंबित करने का यह एक उपयुक्त समय है। स्वतंत्रता के समय एक नवजात और कमजोर राज्य से लेकर आज एक दुर्जेय सैन्य शक्ति तक, यह लेख भारत के रक्षा क्षेत्र की यात्रा का पता लगाता है, इसकी चुनौतियों, उपलब्धियों और इसकी ताकत को बढ़ाने के लिए नियोजित रणनीतियों पर प्रकाश डालता है।

स्वतंत्रता और प्रारंभिक चुनौतियां:
1947 में, जैसे ही ब्रिटिश भारत से हट गए, नए स्वतंत्र राष्ट्र को रक्षा मोर्चे पर कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। विभाजन से प्रेरित सांप्रदायिक हिंसा ने संसाधनों को तनावपूर्ण कर दिया, जबकि सशस्त्र बलों के विभाजन ने रसद और प्रशासनिक बाधाएं पैदा कीं। आधुनिक उपकरणों और बुनियादी ढांचे की कमी ने तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता थी।

ताकत के निर्माण खंड:
स्वतंत्रता के बाद, भारत तेजी से एक मजबूत रक्षा क्षेत्र की नींव स्थापित करने के लिए आगे बढ़ा। भारतीय सशस्त्र बलों में रियासत की सेनाओं के एकीकरण ने उनके रैंकों को मजबूत किया। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) का गठन 1958 में स्वदेशी अनुसंधान और रक्षा प्रौद्योगिकियों के विकास का नेतृत्व करने के लिए किया गया था।

संघर्ष और सबक सीखा:
भारत की स्वतंत्रता के शुरुआती वर्षों में देश क्षेत्रीय संघर्षों में उलझा हुआ था, विशेष रूप से 1947-48, 1965 और 1971 में पाकिस्तान के साथ युद्ध। इन संघर्षों ने एक आधुनिक और अच्छी तरह से सुसज्जित रक्षा बल के महत्व को रेखांकित किया। इन लड़ाइयों से सीखे गए सबक ने सैन्य रणनीतियों के शोधन और सुधार के लिए क्षेत्रों की पहचान में योगदान दिया।

तकनीकी प्रगति और आत्मनिर्भरता:
वर्षों से, भारत ने रक्षा विनिर्माण और प्रौद्योगिकी में आत्मनिर्भरता को प्राथमिकता दी। अर्जुन टैंक और तेजस लड़ाकू विमान जैसे स्वदेशी हथियारों के विकास ने विदेशी आयात पर निर्भरता को कम करने के लिए भारत के दृढ़ संकल्प को प्रदर्शित किया। वैश्विक रक्षा निर्माताओं के साथ सहयोग ने तकनीकी क्षमताओं को बढ़ाने में भी भूमिका निभाई।

परमाणु निरोध और सामरिक क्षमताएं:
1998 में भारत के परमाणु परीक्षणों ने परमाणु शक्ति के रूप में भारत का दर्जा बढ़ा दिया। परमाणु कमान प्राधिकरण की स्थापना ने परमाणु निरोध के लिए एक परिपक्व दृष्टिकोण का प्रदर्शन किया। भारत की परमाणु नीति एक विश्वसनीय न्यूनतम प्रतिरोध मुद्रा बनाए रखते हुए "पहले उपयोग नहीं" के सिद्धांत पर जोर देती है।

आधुनिकीकरण और वैश्विक पहुंच:
हाल के वर्षों में, भारत ने अपने सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण, अत्याधुनिक उपकरणों, साइबर क्षमताओं और अंतरिक्ष-आधारित रक्षा प्रणालियों में निवेश करने पर ध्यान केंद्रित किया है। "मेक इन इंडिया" पहल का उद्देश्य घरेलू रक्षा उत्पादन को बढ़ाना और आयात पर निर्भरता को कम करना है।

जैसा कि भारत 2023 में स्वतंत्रता दिवस मनाता है, यह न केवल स्वतंत्रता के लिए संघर्ष बल्कि एक कमजोर रक्षा क्षेत्र को एक दुर्जेय बल में बदलने की यात्रा को भी याद करता है। स्वतंत्रता से संप्रभुता तक के प्रक्षेपवक्र को चुनौतियों से पार पाया गया है, उपलब्धियां अर्जित की गई हैं, और सीखे गए सबक हैं। जैसा कि भारत एक विकसित भू-राजनीतिक परिदृश्य को नेविगेट कर रहा है, एक मजबूत रक्षा क्षेत्र के लिए इसकी प्रतिबद्धता अटूट बनी हुई है, जो अपनी संप्रभुता की रक्षा करने और एक शांतिपूर्ण भविष्य को सुरक्षित करने के लिए राष्ट्र के दृढ़ संकल्प का प्रमाण है।

2023 स्वतंत्रता दिवस: आज के भारत को देखकर क्या कहते शहीद-ए-आज़म भगत सिंह

किसने बनाई थी आज़ाद हिन्द सरकार और तत्कालीन भारतीय नेताओं ने उसे मान्यता क्यों नहीं दी ?

पाकिस्तान का स्वतंत्रता दिवस 14 अगस्त को ही क्यों ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -