'पेड़ लगाने पर मुफ्त मिलेगी पांच यूनिट बिजली', सरकार ने किया बड़ा ऐलान
'पेड़ लगाने पर मुफ्त मिलेगी पांच यूनिट बिजली', सरकार ने किया बड़ा ऐलान
Share:

रांची: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 76 वें स्वतंत्रता दिवस पर अपने संबोधन में कहा कि देश की संस्कृति में नफरत एवं अलगाववाद का कोई स्थान नहीं है। मजबूत झारखंड के निर्माण की कोशिश जारी है, जिससे जिन जन आकांक्षाओं को लेकर यह अलग प्रदेश बनाया गया था, वे पूरी की जा सकें। उन्होंने कहा कि शहरों में हरित इलाकों को बढ़ावा देने के लिए एक वृक्ष लगाने पर 5 यूनिट फ्री बिजली देने की तैयारी की जा रही है। वहीं, निजी सेक्टर में 40 हजार से अधिक वेतन वाली 75 प्रतिशत नौकरियां स्थानीय लोगों को देने का कानून बनाया गया है। 

उन्होंने कहा कि नए रोजगार कानून के तहत हर नियोक्ता को 40,000 रुपये तक के मासिक वेतन वाले पदों पर 75 प्रतिशत स्थानीय अभ्यर्थियों को नियुक्त करना होगा। सोरेन ने कहा कि मैंने सभी विभागों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि प्रदेश सरकार के तहत खाली पदों को जल्द भरने की कार्रवाई की जाए। विद्यालयों में अध्यापक एवं प्रयोगशाला सहायक आदि के 37 हजार पद खाली हैं। इसके लिए विशेष अभियान चलाकर इन पदों पर नियुक्ति के लिए अगले 6 महीने में भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने का काम आरम्भ कर दिया गया है। 

रांची के मोराबादी मैदान में राष्ट्रीय ध्वज फहराते हुए सोरेन ने कहा कि बीते 75 सालों के दौरान आदिवासियों एवं दलितों को सामाजिक, आर्थिक और आर्थिक तौर पर सशक्त बनाया गया, किन्तु समतामूलक समाज की स्थापना का लक्ष्य अभी हासिल नहीं किया जा सका है। उन्होंने भगत सिंह के आदर्शों को याद करते हुए बताया कि हम इस लक्ष्य को तब तक हासिल नहीं कर सकते जब तक हम किसी अन्य व्यक्ति द्वारा व्यक्ति के शोषण को रोकने में कामयाब नहीं होते। 

पहलगाम बस हादसा: शहीदों के शव को LG मनोज सिन्हा ने दिया कन्धा

1-2 नहीं, पूरे 17 भ्रूण, वो भी कचरे के ढेर में.., बंगाल को शर्मसार करने वाली घटना

जिम्बाब्वे के खिलाफ वन डे सीरीज से पहले टीम इंडिया के कप्तान केएल राहुल ने साझा की फोटो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -