क्या आप जानते हैं क्या है फिटकरी, और इसके फायदे
क्या आप जानते हैं क्या है फिटकरी, और इसके फायदे
Share:

फिटकारी का इस्तेमाल सालों से किया जा रहा है. बड़े बुजुर्ग भी इसका काफी इस्तेमाल करते हैं जिससे कई परेशानी दूर होती है. लेकिन आज के लोग इससे अनजान हैं और उन्हें हम इनके फायदे बताने जा रहे हैं. फिटकरी यानी इसे विज्ञान की भाषा में इसे पोटैशियम एल्युमिनियम सल्फेट कहा जाता है. इसके कई लाभ हैं जो आपको राहत दे सकते हैं. आपको बता दें, इसका इस्तेमाल दाढ़ी काटने के बाद कटे हुए स्थान पर किया जाता है ताकि वहाँ कोई इन्फेक्शन ना हो जाए. इसी के साथ जान लें और भी फायदे.

* अगर आपको अधिक पसीना आता है तो आप नहाने से पहले पानी में थोड़ी फिटकरी मिला लें.  इस तरह 1 सप्ताह नहाने से आपको अधिक पसीने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

* अगर आपको सिर में जूओं की समस्या है तो आप 1 लीटर पानी में 15 ग्राम फिटकरी को घोलकर उससे अपने सिर को रोजाना साफ करें.  एक सप्ताह के अंदर ही सारी जुएँ बाहर आ जायेगी और आपके सिर को आराम मिलेगा.

* सर्दियों के समय में पानी में ज्यादा काम करने से हाथों की उंगुलियों में सूजन या खुजली हो जाती है इससे बचने के लिए हो थोड़े पानी में फिटकरी को डालकर उबाल लें और अब इस पानी से उंगुलियों को धोने से सूजन और खुजली में काफी आराम मिल जाता है.

* यदि चोट या खरोंच लगकर घाव हो गया हो और उससे खून बह रहा हो घाव को फिटकरी के पानी से धोएं तथा घाव पर फिटकरी का चूर्ण बनाकर बुरकने से खून बहना बंद हो जाता है.

* फिटकरी और काली मिर्च पीसकर दांतों की जड़ों में मलने से दांतों की पीड़ा में लाभ होते है. 

स्वाद के साथ आपके स्वास्थ के लिए भी फायदेमंद है 'राई'

क्या आप करते हैं शैम्पू का सही तरीके से इस्तेमाल, ये होती हैं गलतियां

जीन्स पॉकेट में मोबाइल रखने से लड़कों को हो सकता है बड़ा खतरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -