जीन्स पॉकेट में मोबाइल रखने से लड़कों को हो सकता है बड़ा खतरा

मोबाइल फोंस ऐसी चीज़ हो गई है कि अब कोई भी इसके बिना नहीं रह सकता. कुछ हो ना हो फ़ोन जरूर होना चाहिए. ये तो आप जानते ही हैं इसके इस्तेमाल से स्वास्थ्य पर कई खतरे भी बन जाते हैं लेकिन लोगों की जरुरत भी इन बातों को ध्यान में नहीं रहने देती. अक्सर लोग अपने मोबाइल को जीन्स की पॉकेट में रखते  हैं जिससे कितना खतरा हो सकता है ये आप नहीं जानते होंगे. हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि या नुकसान होता है इससे आप को. 

दरअसल, ब्रिटिश फर्टिलिटी एक्सपर्ट्स ने एक स्टडी में पुरुषों को मोबाइल की लत से बाज आने की सलाह दी गई है.आप मोबाइल अंडकोष या कमर के नीचे रखते हैं तो आपके स्पर्म लेवल में इतनी गिरावट आएगी कि कल्पना भी नहीं कर सकते. फर्टिलिटी एक्सपर्ट्स ने चेताया है कि जो शख्स एक दिन में कम से कम एक घंटा भी मोबाइल फोन इस्तेमाल कर रहा है उसका स्पर्म नष्ट हो रहा है और स्तर में भी गिरावट आ रही है.

वहीं हाइफा में टेक्निकल यूनिवर्सिटी के प्रफेसर मार्टिन डिर्नफेल्ड ने कहा, 'हम लोगों ने स्टडी में पाया कि मोबाइल की लत वालों में ऐक्टिव स्विमिंग स्पर्म और उसकी क्वालिटी दोनों में भारी गिरावट आई है. हमारा मानना है कि इसकी वजह फोन और उसकी इलेक्ट्रोमैग्नेटिक ऐक्टिविटी के कारण स्पर्म प्रभावित हो रहा है.' इस स्टडी टीम ने बताया है कि 100 से ज्यादा पुरुष एक साल में फर्टिलिटी क्लिनिक पहुंच रहे हैं. यानि जीन्स की पॉकेट में मोबाइल रखने से खतरा है. इससे आगे चलकर आपको कई तरह की परेशानी हो सकती है.  

प्याज के अनेक फायदे, कई परेशानी करे दूर

इस काम के लिए फिट होती है पतली कमर वाली लड़कियां

क्या आप भी झेल रहे हैं दांत और मसूड़ों का दर्द, काम आएंगे ये नुस्खे

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -