स्वाद के साथ आपके स्वास्थ के लिए भी फायदेमंद है 'राई'
स्वाद के साथ आपके स्वास्थ के लिए भी फायदेमंद है 'राई'
Share:

ज्यादातर लोग राई का इस्तेमाल खाने के लिए करते हैं। इसके अलावा भी राई के कई सारे अन्य फायदें भी होते हैं। जिनके बारें में हम आपकों बताएंगे आप शायद ही इनके बारे में जानते होंगे। राई हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। वैसे इसका उपयोग अचार या सब्जी बनाने में भी किया जाता हैं। वैसे राय के ये छोटे -छोटे से दाने हमारी सेहत के लिए बहुत कारगर होते हैं। आइये जानते हैं इसके लाभ जो आपको भी नहीं पता होंगे।

विंटर वेडिंग फंक्शन के लिए लड़के अपना सकते है सलमान खान का लुक

ऐसे मिलेगा राई से फ़ायदा 

राई के फायदों की बाते करें तो आपके दिल की धड़कने असामान्य हो रही हैं या घबराहट हो रही हो तो राई को पीसकर अपने हाथों और पैरों पर मलें। राई को पीसकर उसमें कपूर मिलाकर जोड़ों पर मालिश करने से दर्द में फायदा मिलता हैं। जानकारी के लिए बता दें कान के दर्द में राई के तेल को गर्म कर दो से तीन बूंद कान में डालने पर दर्द में खूब आराम मिलता हैं।
 

कूल लुक के लिए सर्दी में अपनाएं ये स्टाइलिश फुट वियर

काले से गुलाबी होंगे होंठ  

जानकारी के लिए आपको बता दें यदि आपको माइग्रेन का दर्द हो रहा हो तो इसको पीसकर लगाने से बहुत आराम मिलता हैं। वही अगर आपके होठ धूम्रपान से काले हो गए हो तो अकरकरा और राई को पीसकर दिन में तीन से चार बार लगाए। राई में मौजूद खास तत्व त्वचा संबंधी रोगों के लिए फायदेमंद है। वही बुखार आने के बाद जीभ पर सफेद परत जम गयी हो तो सुबह के समय 4-5 ग्राम राई के चूर्ण को शहद के साथ लें।

सर्दियों में इस तरह पाएं स्टाइलिश लुक

आँख में अचानक गए कचरे को ऐसे करें बाहर

प्याज के अनेक फायदे, कई परेशानी करे दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -