ठीक हुआ मंकीपाक्स का पहला मरीज, 17 दिनों तक चला इलाज
ठीक हुआ मंकीपाक्स का पहला मरीज, 17 दिनों तक चला इलाज
Share:

तिरुअनंतपुरम: देश के सबसे पहले मंकीपाक्स मरीज को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। जी हाँ और मिली जानकारी के तहत अब वह पूरी तरह से ठीक है। बताया जा रहा है उसका 17 दिनों तक इलाज किया गया। जी दरअसल मंकीपाक्स का पहला मामला केरल में सामने आया था। वहीं केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जार्ज का कहना है, 'देश के सबसे पहले मंकीपाक्स मरीज को 30 जुलाई को छुट्टी मिल गई है।' आपको बता दें कि कोल्लम से लौटे 35 वर्षीय पुरुष का इलाज 17 दिनों में तिरुवनंतपुरम मेडिकल कॉलेज में किया गया।

अब वह स्थिर है। उसके प्राथमिक संपर्कों ने भी नकारात्मक परीक्षण किया है। आपको यह भी बता दें कि केरल का रहने वाला यह व्यक्ति 12 जुलाई को संयुक्त अरब अमीरात से वापस घर लौटा था और दो दिन बाद मंकीपाक्स वायरस से संक्रमित हो गया। वहीं इस वायरस के लक्षण दिखाई देने पर इसे कोल्लम के एक अस्पताल में ले जाया गया और वहां से फिर तिरुअनंतपुरम मेडिकल कालेज रेफर कर दिया गया। वहीं स्वास्थ्य मंत्री वीना जार्ज का कहना है कि पूरे उपचार प्रोटोकाल की योजना नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलाजी , पुणे द्वारा बनाई गई थी। अब तक सभी नमूनों का दो बार नकरात्मक परीक्षण किया गया। अब मरीज पूरी तरह से ठीक है।

इसी के साथ वीना जार्ज ने कहा कि मंकीपाक्स के दो अन्य मामले भी मिडिल ईस्ट से आए हैं। मरीजों की हालत स्थिर है। वे तेजी से ठीक हो रहे हैं। आपको बता दें कि मंकीपाक्स के लक्षणों में बार-बार तेज बुखार आना, पीठ और मांसपेशियों में दर्द होना, सुस्ती आना, खुजली की समस्या होना, पीठ और मांसपेशियों में दर्द होना, त्वचा पर दाने और चकत्ते पड़ना, गला खराब होना और बार-बार खांसी आना शामिल है।

केरल में मंकीपॉक्स का पहला मरीज ठीक हुआ: स्वास्थ्य मंत्री

ब्राजील में भी तेज़ी से फैल रहा मंकीपॉक्स

दिल्ली-NCR में मंकीपॉक्स को लेकर लोगों में दहशत, अस्पताल में जांच के लिए पहुँच रही भीड़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -