ब्राजील में भी तेज़ी से फैल रहा  मंकीपॉक्स
ब्राजील में भी तेज़ी से फैल रहा मंकीपॉक्स
Share:

ब्राजील ने देश की पहली मंकीपॉक्स से संबंधित मौत की पुष्टि की है,  स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा।

मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि पीड़ित एक 41 वर्षीय पुरुष था, जिसका कैंसर सहित विभिन्न महत्वपूर्ण नैदानिक बीमारियों के लिए इलाज किया जा रहा था, और संक्रमित होने के बाद जिसका स्वास्थ्य बिगड़ गया था। यह मामला शुक्रवार को दक्षिणपूर्वी मिनास गेरैस राज्य की राजधानी बेलो होरिज़ोंटे में सामने आया था।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, मंकीपॉक्स द्वारा जटिल सेप्टिक शॉक के साथ एक अज्ञात पुरुष को बेलो होरिज़ोंटे के एक सार्वजनिक अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

इस बीच, मिनास गेरैस में राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बीमारी के 44 सत्यापित मामलों और 130 संदिग्ध मामलों की सूचना दी, जिनकी जांच की जा रही थी।

बुधवार तक, ब्राजील में मंकीपॉक्स के 978 पुष्ट मामले थे। वर्तमान प्रकोप को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा वैश्विक चिंता का एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल माना गया है।

श्वसन स्राव या संक्रमित व्यक्ति द्वारा उपयोग किए जाने वाले कपड़ों, तौलिये, या अन्य वस्तुओं के संपर्क के माध्यम से फैलने के अलावा, मंकीपॉक्स एक दुर्लभ वायरल बीमारी है जिसके परिणामस्वरूप त्वचा के घाव होते हैं और एक संक्रमित व्यक्ति के साथ घनिष्ठ संपर्क के माध्यम से फैलता है, जिसमें गले, चुंबन, मालिश या यौन गतिविधि शामिल है।

7 मई को यूनाइटेड किंगडम में बंदर पॉक्स के प्रकोप में पहले मामले की पुष्टि की गई थी, जब विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि मध्य और पश्चिमी अफ्रीकी देशों के बाहर सैकड़ों मामलों के उद्भव ने सुझाव दिया कि यह कुछ समय के लिए अज्ञात रूप से फैल रहा था। दुनिया भर के 78 देशों में लगभग 18,000 मामले पाए गए हैं और एक सप्ताह पहले, डब्ल्यूएचओ ने प्रकोप को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया था।

फिलिस्तीन ने इजरायल परअमेरिका को धोखा देने का आरोप लगाया

बिडेन ने बाढ़ को लेकर केंटकी के लिए आपदा घोषणा को मंजूरी दी

यूट्यूब देखकर शख्स करने लगा अपनी नाक की सर्जरी, फिर जो हुआ वो कर देगा हैरान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -