केरल में मंकीपॉक्स का पहला मरीज ठीक हुआ: स्वास्थ्य मंत्री
केरल में मंकीपॉक्स का पहला मरीज ठीक हुआ: स्वास्थ्य मंत्री
Share:

तिरुवनंतपुरम: केरल के मरीज में मंकीपॉक्स का देश का पहला मामला, जो पूरी तरह से ठीक हो गया है और बाद में दिन में जारी किया जाएगा, केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने शनिवार को कहा।

केरल के 35 वर्षीय मूल निवासी 12 जुलाई को संयुक्त अरब अमीरात से राज्य पहुंचे थे और दो दिन बाद वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था।

उन्हें कोल्लम के एक अस्पताल में भेजा गया था, जब पहली बार लक्षण दिखाई दिए थे, और वहां से, उन्हें त्रिवेंद्रम मेडिकल कॉलेज अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया था, जहां उन्हें निगरानी में रखा गया था।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सभी नमूनों ने अब दो बार नकारात्मक परीक्षण किया है, और रोगी पूरी तरह से ठीक हो गया है और अच्छा कर रहा है। "पूरे उपचार प्रोटोकॉल को राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान, पुणे द्वारा विकसित किया गया था, और नमूने लिए गए थे और लगातार अंतराल पर विश्लेषण किया गया था," उन्होंने कहा।

प्रारंभिक चिंताएं उसके आगमन के बाद अपने माता-पिता के साथ संक्रमित व्यक्ति के करीबी संपर्क के साथ-साथ 11 अन्य यात्रियों पर भी उठाई गई थीं, जिन्होंने उसके साथ यात्रा की थी।

चिंताओं को कम करने के लिए, स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह सुनिश्चित किया कि सभी संपर्कों की सावधानीपूर्वक निगरानी की गई थी। भारत में स्पष्ट रूप से मंकीपॉक्स पर एक टास्क फोर्स का गठन किया जा रहा है जो सरकार को नैदानिक संसाधनों के विस्तार पर सलाह देगा और मंकीपॉक्स वैक्सीन के क्षेत्र में नए विकास की जांच करेगा। 

राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन और स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय से आग्रह किया गया है कि वे त्वरित रिपोर्टिंग, मामले का पता लगाने और मामले के प्रबंधन को प्रोत्साहित करने के लिए एक संवेदनशील और केंद्रित संचार योजना विकसित करें।

मंकीपॉक्स, एक वायरल ज़ूनोसिस (जानवरों से मनुष्यों में प्रसारित एक वायरस), में चेचक वाले लोगों द्वारा अनुभव किए गए लक्षणों के समान लक्षण होते हैं, हालांकि डब्ल्यूएचओ के अनुसार, यह नैदानिक रूप से कम गंभीर है। मंकीपॉक्स ने चेचक को सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण ऑर्थोपॉक्स वायरस के रूप में बदल दिया है क्योंकि चेचक को 1980 में समाप्त कर दिया गया था और बाद में चेचक टीकाकरण को बंद कर दिया गया था।

सुश्री जॉर्ज ने कहा कि राज्य में मध्य पूर्वी मूल के दो और सकारात्मक मामले अच्छी तरह से कर रहे थे और लगातार ठीक हो रहे थे।

'अग्निवीर' बनने के लिए फ्री कोचिंग देगा ये राज्य, बच्चों को सिखाएंगे सेना के पूर्व अधिकारी

जिस फिल्म के लिए अनुष्का ने बढ़ाया था 20kg वजन, उसने ही...

'पैगम्बर' के नाम पर PFI ने काट दिया था हाथ, अब प्रोफेसर ने बाएं हाथ से आत्मकथा लिख जीता पुरस्कार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -