महू में देश का पहला और दुनिया का दूसरा इन्फेंट्री म्यूजियम तैयार
महू में देश का पहला और दुनिया का दूसरा इन्फेंट्री म्यूजियम तैयार
Share:

इंदौर: महू में देश का पहला और दुनिया का दूसरा इन्फेंट्री (पैदल सेना) का म्यूजियम जल्दी ही खुलने वाला है. इस इन्फेंट्री म्यूजियम का निर्माण कार्य ने आकार ले लिया है. इसमें इन्फेंट्री के 1747 से लेकर 2020 तक के गाैरवशाली इतिहास, शौर्य व वीर सैनिकों के बलिदान को थ्रीडी प्रिंटर और हाथों से बने इंसान की तरह हूबहू दिखने वाले स्टैच्यू, मूरल्स व फोटो गैलेरी में संजोय कर रखा गया है. इसका पहला फेज तैयार हो गया है. वहीं, सेना की तैयारी है कि इसी साल इसे लोगों के लिए खोल दिया जाएगा.

इस म्यूजियम को दो एकड़ में बने तीन मंजिला में तीन फेज में तैयार किया जा रहा है. इसमें एक फेज का काम अंतिम चरण में चल रहा है. वहीं, दूसरे और तीसरे फेज का काम प्रारम्भ होना है. यहां बैटल ऑफ प्लासी 1757, बैटल ऑफ सारागढ़ी 1897, बैटल ऑफ बक्सर, भारत-पाक युद्ध 1965 और 1971 के साथ ही शिवाजी व सुभाषचंद्र बोस आदि के इतिहास को संजोया गया है.

आपको बता दे कि इस म्यूजियम का निर्माण 2009 में प्रारम्भ हुआ था. यहां युद्ध लड़ते, 40 फीट ऊंची दीवार कूदते और घर में छुपे आतंकवादियों को पकड़ते हुए सैनिकों के स्टैच्यू बनाए गए हैं. वहीं, इन्हें थ्रीडी प्रिंटर के माध्यम से इस तरह तैयार किया गया है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी है कि म्यूजियम को देखने के लिए लोग ऑनलाइन बुकिंग करा सकेंगे. यहां एक दिन में 100 लोग विजिट कर सकेंगे. इस म्यूजियम में एक व्यक्ति को देखने में कम से कम ढाई घंटे का समय लगेगा. लोगों को 40-40 के स्लॉट में पूरे म्यूजियम का भ्रमण कराया जाएगा.

कोरोनावायरस ने भारतीय टेलीकॉम कंपनीयों को दिया तगड़ा झटका, जाने कैसे

अपराधियों के बाद अब यूपी में चूहों पर शिकंजा, बागपत में शुरू होगा 'चूहा एनकाउंटर'

जयराम : पंचायतों के विकास कार्यों की होगी जांच

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -