अपराधियों के बाद अब यूपी में चूहों पर शिकंजा, बागपत में शुरू होगा 'चूहा एनकाउंटर'
अपराधियों के बाद अब यूपी में चूहों पर शिकंजा, बागपत में शुरू होगा 'चूहा एनकाउंटर'
Share:

बागपत: उत्तर प्रदेश में अपराधियों को पकड़ने के लिए एनकाउंटर करने के बाद अब बागपत में मिशन 'चूहा एनकाउंटर' शुरू होने जा रहा है. बात सुनने में थोड़ी अजीब लगेगी. किन्तु यह सोलह आने सच है. बागपत में कृषि विभाग ने जिम्मेदारी ली है कि वह खेतों और रिहायशी इलाकों में हो रहे चूहों के आतंक से निजात दिलाने के लिए उन पर निगाह रखेगा और उनको मारने का कार्य करेगा. इसके लिए बकायदा कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा, साथ ही लोगों को भी जागरूक किया जाएगा.

अधिकारियों की माने तो चूहे फसलों को तो तबाह करते ही हैं साथ ही स्टोर किए गए बीजों को भी क्षति पहुंचाते हैं. चूहों की वजह से संक्रामक बिमारियों को भी बढ़ावा मिलता है. रिहायशी इलाकों में भी चूहे लोगों के लिए चिंता का सबब बने हुए हैं. जिसके लिए अब कृषि विभाग ने चूहों को पकड़ने और मारने की योजना बनाई है.

कृषि अधिकारियों ने बताया है कि चूहों के बिलों के बाहर चावल और सरसों के तेल का पेस्ट बनाकर रखा जाएगा. जिसके लालच में चूहा बिल से बाहर निकलेगा. इस प्रकार 3 दिन तक उस पर निगाह रखी जाएगी. जिसके बाद चूहे की निरंतर मूवमेंट होने पर जहरीला पदार्थ मिलाकर उसे दिया जाएगा. चूहे की मौत के बाद कृषि विभाग के कर्मचारी उसे भूमि में ही दफन कर देंगे. इसके लिए बकायदा कृषि विभाग कर्मचारियों को प्रशिक्षण देगा.

 अब घर बैठे बुक कीजिए अपनी मनपसंद सीट और कोच, IRCTC ने शुरू की नई सर्विस

ऑटो सेक्टर पर कोरोना ने ढाया कहर, महिंद्रा ऐंड महिंद्रा की बिक्री में आयी कमी

मोदी सरकार बेच रही इन कंपनियों में हिस्सेदारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -