मुंबई से सामने आया जीका वायरस का पहला केस, अलर्ट पर BMC
मुंबई से सामने आया जीका वायरस का पहला केस, अलर्ट पर BMC
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र के मुंबई शहर में जीका संक्रमण के पहले मामले की पुष्टि हुई है। बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) के अफसरों ने कहा कि मुंबई में चेंबूर के पास एम-वेस्ट वार्ड में रहने वाले 79 वर्षीय एक शख्स में जीका वायरस का पहला केस दर्ज किया गया है। बृहन्मुंबई नगर निगम के अफसरों ने मरीज की हेल्थ पर ताजा अपडेट भी जारी किया है। 

बृहन्मुंबई नगर निगम के अफसरों के मुताबिक, मरीज को 19 जुलाई से बुखार, बंद नाक और खांसी समेत लक्षणों का अनुभव होना शुरू हुआ, तत्पश्चात, उसने एक निजी चिकित्सक से संपर्क किया। मरीज को डायबटीज, हाई ब्लड प्रेशर, इस्केमिक हृदय रोग और थैलेसीमिया माइनर समेत कई अन्य बीमारियां थीं। इसके अतिरिक्त मरीज की 20 साल पहले एंजियोप्लास्टी हुई थी। अफसरों ने कहा कि मरीज ठीक हो गया और 2 अगस्त को उसे चिकित्सालय से छुट्टी दे दी गई।

अफसरों ने कहा कि यह आम तौर पर जीका वायरस की वजह से होने वाली हल्की बीमारी है, जो मुख्य तौर पर संक्रमित एडीज मच्छरों के काटने से फैलती है, यही मच्छर डेंगू एवं चिकनगुनिया जैसी बीमारियों को भी फैलाते हैं। हालाँकि, जीका कोरोना जितनी तेजी से नहीं फैलता है। स्वास्थ्य अधिकारी सक्रिय रूप से शहर में स्थिति की निगरानी कर रहे हैं तथा कहा है कि वे आगे संचरण के जोखिम को कम करने के लिए वेक्टर नियंत्रण उपाय कर रहे हैं। लोगों को निवारक उपायों के बारे में शिक्षित करने के लिए जन जागरूकता अभियान भी आरम्भ किए गए हैं, जिसमें मच्छर निरोधकों का इस्तेमाल एवं मच्छरों के प्रजनन स्थलों को खत्म करना सम्मिलित है। 

बच्चे की आंख में घुसकर छेद करने लगा कीड़ा, जांच की तो डॉक्टर भी रह गए हैरान

दिल्ली से भोपाल जा रही ट्रेन पर ग्वालियर में हुई पत्थरबाजी, टूटे कई खिड़कियों के कांच

हिंदू होने के कारण स्कूल में नहीं हुआ बेटी को एडमिशन, महिला ने लगाया स्कूल पर आरोप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -