फाइटर जेट इंजन, सेमीकंडक्टर प्लांट के साथ काफी कुछ! जानिए पीएम मोदी के अमेरिका दौरे से भारत को क्या मिला ?
फाइटर जेट इंजन, सेमीकंडक्टर प्लांट के साथ काफी कुछ! जानिए पीएम मोदी के अमेरिका दौरे से भारत को क्या मिला ?
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका के पहले राजकीय दौरे पर कई महत्वपूर्ण करारों पर मुहर लगी है। इस बीच अपने गृह राज्य गुजरात को भी पीएम मोदी ने अमेरिका से ही बड़ा उपहार दिया है। दरअसल, अमेरिकी कंप्यूटर चिप मेकर कंपनी माइक्रॉन ने गुजरात में 2.7 अरब डॉलर के निवेश का ऐलान किया है। कंपनी की तरफ से गुजरात में असेम्बलिंग और टेस्टिंग प्लांट खोला जाएगा। पीएम मोदी के साथ कंपनी के CEO संजय मेहरोत्रा की बैठक के बाद इस फैसले के बारे में जानकरी दी गई है। मेहरोत्रा ने कहा कि हम भारत सरकार द्वारा  सेमीकंडक्टर ईकोसिस्टम के लिए उठाए गए कदमों से रोमांचित हैं और साथ मिलकर काम करने के इच्छुक हैं। 

बता दें कि, भारत सरकार की ATMP स्कीम के तहत इस प्लांट को हरी झंडी दी गई है। ATMP स्कीम में असेम्बलिंग, टेस्टिंग, मार्किंग तथा पैकेजिंग शामिल है। इसके साथ ही भारत और अमेरिका के बीच अर्टेमिस एकॉर्ड्स पर भी मुहर लगी है। इसके तहत दोनों देश अंतरिक्ष खोज पर एक साथ कार्य करेंगे। इस करार में NASA और ISRO ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर 2024 में एक साथ काम करने का निर्णय लिया है। इस अनुबंध के साथ ही भारत उन देशों में शामिल हो गया है, जो अंतरिक्ष अनुसंधान में US के साथ मिलकर कार्य कर रहे हैं। 

इसके अलावा एक अहम अनुबंध फाइटर जेट के इंजनों को लेकर किया गया है। अमेरिकी कंपनी GE एयरोस्पेस ने भारत में जेट इंजनों की मैन्युफैक्चरिंग का प्लांट लगाने का ऐलान किया है। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के साथ मिलकर अमेरिकी कंपनी भारत में काम करेगी। इससे भारत में ही फाइटर जेट्स के इंजन बनाए जा सकेंगे। इस प्लांट में तेजस फाइटर जेट के लिए इंजन बनेंगे। साथ ही भारत और अमेरिका में इंडस एक्स समझौता भी हुआ है। इसके तहत दोनों देश डिफेंस स्टार्टअप्स सेक्टर में साथ आएंगे। यही नहीं तकनीकी जानकारी भी एक-दूसरे के साथ शेयर करेंगे। 

रिपोर्ट के अनुसार, भारत और अमेरिका के बीच iCET अनुबंध भी हुआ है। इसके तहत दोनों देश टेक रिसर्च, सिविलियन स्पेस, क्वांटम टेक्नोलॉजी और सेमीकंडक्टर सप्लाई चेन के मामले में एक साथ आएंगे। दोनों देश जटिल तकनीक एक-दूसरे के साथ शेयर करेंगे। पीएम मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका की दोस्ती में आकाश से भी अधिक संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि हमारी दोस्ती का आधार पीपल टू पीपल कनेक्ट है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 40 लाख से अधिक भारतीय मूल के लोग अमेरिका के विकास में योगदान दे रहे हैं।

कश्मीरी महिलाओं का रेप करती है भारतीय सेना! पाकिस्तान के इशारे पर बनाई झूठी पोस्टमार्टम रिपोर्ट, दो डॉक्टरों पर हुआ एक्शन

'हिंदुस्तान को तोड़ रही भाजपा, हम मिलकर उसे हराएंगे..', पटना में विपक्षी बैठक से पहले बोले राहुल गांधी

'बैठक केवल भाजपा को हराने के लिए..', अब AAP को कांग्रेस ने दे दिया झटका, विपक्ष की बैठक से पहले कही ये बात

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -