खेती से चमकेगी किस्मत! यहां पर महिला किसानों ने शुरू की इस चीज की खेती
खेती से चमकेगी किस्मत! यहां पर महिला किसानों ने शुरू की इस चीज की खेती
Share:

रांची: इजरायल तकनीक के क्षेत्र में अग्रणी देशों में गिना जाता है। अब खेती के क्षेत्र में भी नई-नई तकनीकों के जरिए इजरायल अच्छा करने लगा है। इसी को देखते हुए झारखंड सरकार ने अपने यहां के कृषकों को अभ्यास लेने के लिए इजरायल भेजा था। इजरायल गए कृषकों में देवघर जिला के पदनबोरा गांव के अधिवक्ता यादव भी सम्मिलित थे। अधिवक्ता यादव को खेती से बहुत लगाव है। प्रशिक्षण लेने के पश्चात् उन्होंने वहां सीखी गई तकनीकों के जरिए अपने यहां स्ट्रॉबेरी की खेती का आरम्भ किया। साथ-साथ उन्होंने इस खेती से सेल्फ हेल्प ग्रुप (SHG) की महिला सखी मंडल को जोड़कर प्रशिक्षण देने का काम किया है। 

साथ ही ग्रुप के जरिए सभी महिलाएं मिल कर देवघर जिले के सभी प्रखंडों में तकरीबन 10 एकड़ भूमि में स्टोबेरी की खेती कर रही हैं। महिलाओं का कहना है उन्होंने स्ट्राबेरी की खेती का आरम्भ पहली बार किया है, अभी कितना फायदा होगा इस बारे में उन्हें कोई विशेष अनुमान नहीं है। महिलाएं आगे बोलती हैं कि यदि इस फसल की खेती से अच्छा फायदा होता है तो आने वाले दिनों में और ज्यादा मात्रा में इसकी खेती की जाएगी। वे कहती हैं कि अभी इसमें कृषि विभाग के अफसर एवं  JSLPS की तरफ से पौधे से लेकर खेती के आवश्यक उपक्रमों के लिए सहायता की जा रही है। 

आपको बता दें कि बाजार में स्ट्रॉबेरी की मांग अब पहले की तुलना में बढ़ने लगी हैं। पौष्टिक तौर पर धनी होने के कारण इस फल को लोग खरीदना भी चाहते हैं। यहीं कारण है कि इस फल के दाम हमेशा ठीक-ठाक बने रहते है तथा किसानों को जबरदस्त लाभ होता रहता है।

शादी की रश्मों के बीच दुल्हन ने दिया बच्चे को जन्म, मामला जानकर रह जाएंगे दंग

आखिर महिला IPL कब ? माइकल वॉन ने गांगुली को टैग कर कही ये बात

'गे' पति से परेशान पत्नी ने खटखटाया कोर्ट का दरवाजा, जानिए क्या है मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -