किसान आंदोलन: कल जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करेंगे 200 किसान, सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम

Jul 21 2021 04:15 PM
किसान आंदोलन: कल जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करेंगे 200 किसान, सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम

नई दिल्ली: केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ बीते काफी समय से किसानों का आंदोलन जारी है. इस बीच किसानों की तरफ से दिल्ली में प्रदर्शन करने की अनुमति मांगी गई है. हालांकि सूत्रों ने कहा है कि दिल्ली पुलिस ने किसानों को लिखित में कोई अनुमति नहीं दी है. सूत्रों के अनुसार, प्रदर्शन को लेकर पुलिस ने किसानों के सामने कुछ नियम और शर्तें रखी हैं. यदि ये पूरी हो जाती है तो लगभग 200 के आसपास किसान कल बसों के माध्यम से जंतर-मंतर आएंगे और जंतर-मंतर पर ही शांतिपूर्ण प्रदर्शन करेंगे. 

जानकारी के अनुसार, किसान सुबह 11.30 बजे जंतर-मंतर पहुचेंगे. जंतर-मंतर पर चर्च की तरफ उन्हें शांतिपूर्ण तरीके से बैठाया जाएगा. जंतर-मंतर और किसानों की सुरक्षा को देखते हुए पांच पुलिस के अलावा अर्धसैनिक बलों की 5 कंपनियां तैनात की जाएंगी. साथ ही सभी के पहचान पत्र चेक करने के बाद ही बैरिकेड के भीतर जाने दिया जाएगा. शाम 5:00 बजे किसान अपना प्रदर्शन समाप्त कर वापस सिंघु बॉर्डर लौट जाएंगे. हालांकि दिल्ली पुलिस ने आधिकारिक तौर पर प्रदर्शन के लिए इजाजत को लेकर अब तक कुछ नहीं कहा है.

बता दें कि किसान संगठनों ने मंगलवार को कहा था कि संसद के वर्तमान मानसून सत्र के दौरान जंतर-मंतर पर एक 'किसान संसद' का आयोजन किया जाएगा. 22 जुलाई से रोज़ाना सिंघु बॉर्डर से 200 प्रदर्शनकारी वहां पहुंचेंगे. इससे पहले दिन में दिल्ली पुलिस के अधिकारियों के साथ बैठक में एक किसान नेता ने कहा कि किसान कृषि कानूनों को रद्द किए जाने की मांग को लेकर जंतर-मंतर पर शांतिपूर्ण प्रदर्शन करेंगे और कोई भी प्रदर्शनकारी संसद नहीं जाएगा, जहां मानसून सत्र जारी है.

कांग्रेस के टिकट पर 8 बार चुनाव लड़ने वाले 'अम्बरीष कुमार' का निधन, कई राजनेताओं ने जताया शोक

इमरान खान का बड़ा बयान, कहा- "बलिदान की भावना के बिना, एक राष्ट्र विकास हासिल..."

पाकिस्तान के राष्ट्रपति ने महिलाओं, वरिष्ठ नागरिकों के अधिकारों की रक्षा करने वाले विधेयकों पर किए हस्ताक्षर