कोल्हापुर में मचे बवाल पर बोले फडणवीस- 'युवकों के एक वर्ग को कौन उकसा रहा है...'
कोल्हापुर में मचे बवाल पर बोले फडणवीस- 'युवकों के एक वर्ग को कौन उकसा रहा है...'
Share:

कोल्हापुर: महाराष्ट्र के कोल्हापुर में टीपू सुल्तान की फोटो के साथ आपत्तिजनक ऑडियो संदेश सोशल मीडिया पर शेयर करने से भारी हंगामा हो गया। इस ऑडियो संदेश के विरुद्ध विरोध कर रही भीड़ को पुलिस ने तितर-बितर करने के लिए बुधवार को बल प्रयोग किया जिससे क्षेत्र में तनाव उत्पन्न हो गया है। इस पूरे मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि प्रदेश में जो भी कानून को अपने हाथ में लेगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

रिपोर्टों के अनुसार, कोल्हापुर में एक सोशल मीडिया स्टेटस में मुगल बादशाह औरंगजेब का महिमामंडन किया गया था तथा एक मराठा राष्ट्रीय आइकन का अपमान किया गया था। डिप्टी सीएम ने नवी मुंबई में संवाददाताओं से चर्चा में कहा कि मुगल शासक औरंगजेब को महिमामंडित करने के कृत्य को महाराष्ट्र में सहन नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि तहकीकात करके यह पता लगाया जएगा कि युवकों के एक वर्ग को कौन उकसा रहा है। फडणवीस ने कहा, "महाराष्ट्र में अचानक कुछ जिलों में औरंगजेब की औलादें पैदा हुई हैं। वे सोशल मीडिया पर औरंगजेब की तस्वीरें एवं स्टेटस पोस्ट कर रहे हैं, जिससे समाज में दुर्भावना पैदा हो रही है।" फडणवीस औरंगजेब की फोटो अहमदनगर में एक जुलूस के चलते लहराए जाने की घटना तथा कोल्हापुर में कुछ स्थानीय लोगों द्वारा टीपू सुल्तान की तस्वीर तथा आपत्तिजनक ऑडियो संदेश सोशल मीडिया पर साझा करने की घटना की पृष्ठभूमि में बात कर रहे थे।

उन्होंने कहा, "सवाल यह है कि औरंगजेब के बच्चे अचानक कहां से आ गए, कहां पैदा हुए तथा इसके पीछे कौन है?" फडणवीस ने कहा कि हालात अब नियंत्रण में है, किन्तु इसके पीछे जो भी होगा उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। भाजपा के नेता ने यह भी दावा किया कि प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में दंगे जैसे हालात पैदा हो रहे है क्योंकि एक विशेष समुदाय के लोग औरंगजेब को महिमामंडित कर रहे हैं। उन्होंने कहा, "कुछ नेता कह रहे थे कि प्रदेश में दंगे जैसी स्थिति बन सकती हैं। इन नेताओं की टिप्पणियों की प्रतिक्रिया में खास समुदाय के युवाओं ने औरंगजेब की तस्वीरें लहराईं। उन्होंने औरंगजेब एवं टीपू सुल्तान को महिमामंडित किया। ये महज इत्तेफाक नहीं हो सकता।" फडणवीस ने कहा, "क्यों अचानक महाराष्ट्र के कई जिलों में ये तस्वीरें दिखाई गईं? ये सरलता से या अपने आप नहीं होता। और महज इत्तेफाक भी नहीं हो सकता, हमें इस मामले की तह तक जाना चाहिए।" उन्होंने कहा कि उन्हें अचरज हुआ कि कोल्हापुर में विपक्ष के एक मुख्य नेता ने कहा कि उन्हें मालूम हैं कि दंगे होंगे।

देवेंद्र फडणवीस ने कहा, "उनके बयान के पश्चात् वहां के कुछ युवाओं ने औरंगजेब और टीपू सुल्तान का महिमामंडन किया तथा उसके पश्चात् प्रतिक्रिया आई। क्या बयान और घटनाओं के बीच कोई संबंध है? हम इस बात की तहकीकात कर रहे हैं कि कौन औरंगजेब का महिमामंडन कर रहा है तथा कौन लोगों को ऐसा करने के लिए उकसा रहा है। तहकीकात पूरी होने के पश्चात् मैं उन चीजों का खुलासा करूंगा।" बुधवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार ने दावा किया- "शासक राज्य में कानून-व्यवस्था स्थापित करने के लिए जिम्मेदार हैं। यदि सत्ता पक्ष और उनके लोग इसे लेकर सड़कों पर उतर आते हैं तथा दो धर्मों के बीच दरार उत्पन्न करते हैं तो यह शुभ संकेत नहीं है।" फडणवीस ने किसी का नाम लिए बिना कहा, "मैं आसानी से देख पा रह हूं कि ये सारे नेता एक जैसी भाषा बोल रहे है। एक विशेष समुदाय के लोग उनकी सहायता कर रहे हैं तथा औरंगजेब को महिमामंडित कर रहे हैं। राज्य के कुछ क्षेत्रों में दंगे जैसी स्थिति पैदा हो रही है क्योंकि एक विशेष समुदाय के लोग औरंगजेब को महिमामंडित कर रहे हैं।"

खालिस्तानियों ने मनाया इंदिरा गांधी की हत्या का जश्न, खून से सनी साड़ी में खड़ी दिखीं पूर्व भारतीय पीएम !

शिंदे गुट ने संजय राउत को ठहराया कोल्हापुर में हुई घटना का जिम्मेदार, कही ये बड़ी बात

शरद पवार बोले- 'जहां से जीत पक्की हो, उन्हीं सीटों पर चुनाव लड़ें पार्टियां'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -